हार्वेस्टर के लिये भटक रहे किसान , दलालो ने बढ़ाए रेट

मुकेश अवस्थी। आपदा के समय सरकार ने लॉक डाउन किया है लेकिन इसका सीधा फायदा किसानो के साथ ठगी कर उठाया जा रहा है। रवि की फसल गेहू को कटवाने के लिये होशंगाबाद जिले भर में हजारों किसान अधिकारियों से गुहार लगा रहे है कि उन्हें हार्वेस्टर नही मिल रहे है जिससे खेतो में खड़ी फसल खराब होने की कगार पर है। उधर प्रशासन ने हार्वेस्टर के पंजीयन तो किये है लेकिन न तो रेट तय किया है और न ही कोई गाइड लाइन बनाई है। जिसके कारण हार्वेस्टिंग के काम मे कई लोग दलाली कर किसान को ठग रहे है।
बता दे कि होशंगाबाद जिले में अभी हजारो हेक्टेयर भूमि पर गेहूं की फसल पक कर तैयार खड़ी है , लेकिन छोटे किसान फसल कटाई को लेकर परेशान हो रहे है। दलालो के चंगुल में फंसे हार्वेस्टर चालक छोटे किसानो के खेतों में खड़ी फसल नही काट रहे है , प्राप्त जानकारी अनुसार हार्वेस्टर वाले एक साथ एक ही क्षेत्र में कटाई न करते हुए , अलग अलग गांवों में कटाई कर रहे है ऐसे में किसान भटक रहा है। अधिकारियों के पास भी इस समस्या का कोई पुख्ता समाधान नही है, बता दे कि जिला कलेक्टरों ने अधीनस्थ अधिकारियों को रवि की फसल कटाई को लेकर किसानों की समस्या को निपटाने को निर्देशित किया है। कृषि विभाग द्वारा हार्वेस्टर के पंजीकरण किए गए है जिसके चलते जिले में करीब 850 हार्वेस्टर काम कर रहे है , लेकिन रेट तय नही होने से दलाल 1500 से 2000 प्रति एकड़ या प्रति टैंक के मान से रकम वसूल रहे है। उधर शासन द्वारा गेहूं की फसल को सनर्थन मूल्य पर खरीदने हेतु 15 अप्रैल की तारीख को तय कर दिया है।

कृषि विभाग के अधिकारी राम प्रकाश अटारे का कहना है कि 4 से 5 दिन में सोहागपुर ब्लाक की कटाई पूर्ण हो जाएगी, सिवनी मालवा ब्लाक में गेंहू की कटाई प्रायः पूरी हो चुकी है। उधर हार्वेस्टर को लेकर अटारे ने बताया है कि हार्वेस्टर बिना फसल काटे क्षेत्र से वापिस नही जायेगे , इसके लिये पुलिस विभाग की मदद भी ली जा रही है, सोहागपुर में तहसीलदार पुष्पेंद्र निगम का कहना है कि हरवेस्टरो को रोक कर समझाइस दी जा रही है कि वे किसानो की फसल कटाई बिना तहसील क्षेत्र से नही लौटेंगे।

किसानो का कहना है कि इस साल महामारी के कारण सरकार ने लॉक डाउन का निर्णय लिया है इसका सीधा फायदा हार्वेस्टर बुलाने वाले दलाल उठा रहे है , क्षेत्र में कई दलाल सक्रिय है , जो मनमाने रेट पर फसल कटाई करवा रहे है। यदि किसान मोलभाव करता है तो हार्वेस्टर लेकर दूसरे गांव में चले जाते है। बता दे कि होशंगाबाद जिले में सोहागपुर , बनखेड़ी , पिपरिया और बाबई ब्लाक के हजारों किसान हार्वेस्टर नही मिलने से अफसरों की चौखट खटखटा रहे है।

 

Comments are closed.

Translate »