लोकसभा चुनाव 2019: मार्च के पहले सप्ताह में हो सकती है तारीखों की घोषणा, सीईसी ने दिए संकेत

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का एलान मार्च महीने के पहले सप्ताह में हो सकता है। खुद मुख्य चुनाव आयुक्त ने इसके संकेत दिए हैं। दरअसल, चंडीगढ़ में प्रशासन स्तर पर चल रही तैयारियों को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान मार्च के पहले हफ्ते में हो सकता है। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है। सूत्रों की मानें तो हाल ही में चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में चुनावी तैयारियों का जायजा लेने आए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कुछ ऐसे ही संकेत दिए हैं।
फिलहाल प्रशासनिक स्तर पर 28 फरवरी तक विकास संबंधी सभी कार्यों को अंतिम रूप देने के लिए कहा भी गया है। लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों का जायजा लेने आए मुख्य चुनाव आयुक्त ने तीनों प्रदेशों (पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़) की समीक्षा बैठक में सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने की बात कही थी। आयोग के निर्देश पर ही शहर में पोलिंग बूथों के निरीक्षण का काम शुरू कर दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि आयोग ने बताया था कि चुनाव कितने चरण में होंगे, यह सुरक्षा बलों की उपलब्धता और अन्य जरूरतों पर निर्भर करेगा। इसके लिए तैयारियां जल्द ही पूरी कर ली जाएं। आम चुनाव कितने चरण और किन महीनों में होंगे, अभी इस पर चुनाव आयोग में अंतिम मुहर लगनी बाकी है।

पिछले तीन आम चुनावों के एलान कब-कब हुए
वर्ष 2004 : 29 फरवरी
2004 में चुनाव आयोग ने 29 फरवरी को लोकसभा का चुनाव 4 चरणों में कराने का एलान किया था। पहले चरण का मतदान 20 अप्रैल को और आखिरी चरण का मतदान 10 मई को कराया गया।

वर्ष 2009 : 2 मार्च
वर्ष 2009 में चुनाव आयोग ने दो मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया। तब 5 चरणों में आम चुनाव कराए गए थे जो 16 अप्रैल को शुरू होकर 13 मई को समाप्त हुए थे।

वर्ष 2014 : 5 मार्च
2014 में चुनाव आयोग ने 5 मार्च को लोकसभा चुनावों की तारीखों का एलान किया था। पिछली बार के आम चुनाव 9 चरणों में अप्रैल और मई में हुए थे। पहले चरण की वोटिंग 7 अप्रैल को और आखिरी चरण की वोटिंग 12 मई को हुई थी।

Comments are closed.

Translate »