नैरोबी के होटल में आतंकी हमला, अब तक 11 मरे, फायरिंग जारी

नैरोबी। केन्या की राजधानी में स्थित होटल दुसित में मंगलवार को आतंकी हमला हुआ है। यहां जोरदार धमाकों के बीच रुक-रुककर गोलीबारी की आवाज सुनाई दे रही है। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन अल-शहाब ने ली है। पुलिस ने कहा कि हमले में कम से कम 11 लोगों की मौत हुई है।

हालांकि, जब तक सभी आतंकियों को मार नहीं गिराया जाता है और होटल कॉम्प्लेक्स को पूरी तरह से कब्जे में नहीं कर लिया जाता है, तब तक मृतकों की सही संख्या का अंदाजा नहीं लग सकता है। होटल के एक सोर्स ने बताया कि उसके फुटपाथ से बाहर निकलने पर छह मृतकों को देखा और सीक्रेड गार्डन कैफे में पांच शवों को देखा था।
अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हमले में एक अमेरिकी नागरिक भी मारा गया है, लेकिन उसके बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि केन्याई सुरक्षा बलों ने उन इमारतों को सुरक्षित कर लिया है, जहां बंदूकधारियों ने हमला किया था।

शहर के बिजनेस सेंटर के बेहद पास स्थित इस होटल में स्पा और कई रेस्त्रां भी हैंं। बैंक और दफ्तर भी हैं। बताया जा रहा है कि स्थानीय समयानुसार दोपहर 3 बजे हमला शुरू हुआ था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, चार आतंकी हमले में शामिल थे और उन्होंने हरे कपड़े पहने हुए थे।
घटनास्थल से जो फुटेज और तस्वीरें मिल रही हैं, वे दिखा रही हैं कि सशस्त्र जवान गोलीबारी के बीच में होटल कर्मचारियों और घायलों को वहां से निकाल रहे हैं। होटल कॉम्प्लेक्स में खड़ी कारें धू-धू कर जल रही हैं। केन्या के नेशनल पुलिस सर्विस के महानिरीक्षक जोसेफ बोनेट ने बताया कि आतंकियों ने कॉम्पेलक्स में एक बैंक के अंदर से मिलकर हमला शुरू किया।
हमले में घायल हुए लोगों की संख्या की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन स्थानीय अस्पतालों ने रक्तदान के लिए तत्काल अपील जारी की है। बताया जा रहा है कि सोमाली इस्लामिक आतंकवादी समूह अल-शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

Comments are closed.