मोदी का कांग्रेस पर तंज, कहा- हमारे रक्षा सौदों में कोई क्रिश्चियन मिशेल और क्वात्रोचि मामा नहीं

रायबरेली/प्रयागराज. प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी रविवार को पहली उत्तरप्रदेश के रायबरेली पहुंचे। यहां उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री का निरीक्षण किया। 900वें मॉडर्न रेल कोच को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही 1100 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसा। कहा- कांग्रेस ने हितों के चलते रक्षा सौदों में देरी की। हमारे रक्षा सौदों में कोई क्रिश्चियन मिशेल और क्वात्रोचि मामा नहीं है। रायबरेली यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र है।
मोदी ने कहा, ‘‘देश के साधन और संसाधनों के साथ अन्याय हुआ है। रायबरेली की रेल कोच फैक्ट्री इसकी गवाह है। 2010 में यह फैक्ट्री बनकर तैयार हुई, लेकिन इसमें कपूरथला से डिब्बे लेकर पेंच कसने का काम हुआ। जबकि इसमें नए कोच बनाने की क्षमता थी। हालत ये थी कि यहां की सिर्फ तीन फीसदी मशीनें ही काम कर रही थीं। हमने अपनी सरकार आने के तीन महीने में मशीनों को चालू कराया। हमारा लक्ष्य फैक्ट्री को 5000 कोच प्रति वर्ष तक लेकर जाने का है। जल्द ही यहां देशभर की मेट्रो और सेमी हाईस्पीड ट्रेनों के डिब्बे बनेंगे।”

रायबरेली में बनेगा रेलवे पार्क
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कोच फैक्ट्री की क्षमता बढ़ने से कामगारों, इंजीनियरों और डिप्लोमा होल्डरों को रोजगार मिलेगा। पहले फैक्ट्री के लिए स्थानीय कारोबारियों से एक करोड़ रुपए से भी कम का सामान खरीदा जाता था। भाजपा सरकार आने के बाद इस साल सवा सौ करोड़ रुपए का माल यहीं के कारोबारियों से खरीदा गया है। रेलवे यहां रेल पार्क बनाने जा रहा है।”

यूपीए सरकार ने रोजगार देने की सिर्फ घोषणा की
मोदी ने कहा, ‘‘पिछली सरकार ने घोषणा की थी कि यहां 5000 लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने मालाएं पहनी थी, लेकिन स्वीकृति सिर्फ आधे पदों को दी, एक को भी नियुक्ति नहीं दी। जो कर्मचारी काम कर रहे थे, उन्हें कपूरथला से लाया गया था। आज यहां कर्मचारियों की संख्या 1500 से ज्यादा हो चुकी है। रायबरेली भविष्य में रेलवे कोच हब बनने वाला है। रेलवे के आलावा हाईवे, एक्सप्रेसवे और वॉटरवे तैयार किए जा रहे हैं।”

‘कांग्रेस का काम सिर्फ झूठ बोलना’
मोदी ने राफेल डील का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘देश की शीर्ष अदालत ने राफेल डील को हरी झंडी दी है। सच को श्रृंगार की जरूरत नहीं होती है। झूठ कितना भी बोला जाए, उसमें जान नहीं होती है। कांग्रेस सरकारों का इतिहास और रवैया सेनाओं के प्रति कैसा रहा, देश उसे कभी नहीं भूलेगा। करगिल युद्ध के बाद वायुसेना के लिए आधुनिक विमानों की जरूरत बताई गई थी, लेकिन
अटलजी की सरकार के बाद 10 साल कांग्रेस की सरकार रही। इन लोगों की बातों पर पाकिस्तान में तालियां बजाई जा रही हैं। रामचरित मानस की एक चौपाई है- झूठइ लेना झूठइ देना, झूठइ भोजन झूठ चबेना। बोलहिं मधुर बचन जिमि मोरा, खाइ महा अहि हृदय कठोरा।। इसका अर्थ है कि कुछ लोग झूठ का ही सेवन करते हैं और झूठ ही बोलते हैं।”

प्रयागराज में 3500 करोड़ रु. की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

मोदी रायबरेली के बाद दोपहर में प्रयोगराज के अरैल ग्राउंड पहुंचेंगे। वे यहां 3500 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। वे कुंभ की तैयारियों का जायजा भी लेंगे। इसके अलावा मोदी गंगा आरती, अक्षयवट पूजन और लेटे हनुमान के दर्शन करेंगे।

Comments are closed.

Translate »