होशंगाबाद जिले में छाटे भाई के जन्मदिन पर गुल्लक फोड़ शौचालय निर्माण के लिए दिया अंशदान

मुकेश अवस्थी होशंगाबाद।

परिवारिक शिष्टाचार का उदाहरण यहां के एक परिवार के दो बच्चों में देखने मिला है। जिसमे बड़े भाई ने अपने छोटे भाई के जन्म दिन पर अपनी गुल्लक फोडक़र इकठठे किए पैसो को शौचालय निर्माण की अंशदान राशि के रूप में नगर पालिका को  सौप दिए है। अच्छी सोच और पारिवारिक सदविचारों के होशंगाबाद जिले की सोहागपुर तहसील के निवासी अमित बिल्लौरे के बड़े पुत्र देव (11) ने अपने छोटे भाई अर्थव का छठवां  जन्म दिन कुछ हटकर ही मनाया। देव अनुसार किसी गरीब के घर में शौचालय बन जाए इसलिए उसने 14 सौ 20 रूपये की राशि नगर पालिका अध्यक्ष संतोष मालवीय और सीएमओ जी एस राजपूत को सौप दी।

    भारतीय संस्‍कूति में ऐसा माना जाता है कि  बच्चों के लिए पहला स्‍कूल घर और पहले गुरू माता पिता होते है। माता पिता यदि अच्छे संस्‍कारों का सिंचन सिंचन शुरू से करते है तो बच्चों में भी सदकार्या की प्रेरण भी जाग जाती है। ऐसा ही बाकया होशंगाबाद जिले की सोहागपुर तहसील  के रामप्रसयाद वार्ड निवासी अमित बिल्लोरे के परिवार में दोनों बच्चों में देखने को मिला है।  जिन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर, साल भर से अपनी मिटटी की गुल्लक में जमा राशि को सहज भाव से किसी गरीब परिवार के घर में शौचालय बनाने के लिए अंशदान के रूप में दे दी। देव बिल्लौरे जो कक्षा छठवी का छात्र है ने अपने छोटे भाई अर्थव का जन्मदिन बड़े ही शादगी से मानया, वह अपने पिता अमित के साथ नगर पालिका अपनी मिटटी की गुल्‍लक लेकर  अपने छोटे भाई अर्थव के  साथ आया और मिटटी की गुल्लक को  फोडक़र उसमे जमा किये गए करीब 1120 रूपये और बाकी के 300 रूपये अपने पिता से लेकर कुल 1420 रूपये दान कर दिये । स्वच्छ भारत अभियान में देव बिल्लोरे द्वारा किये गये योगदान की भी पूरे नगर भर में आम लोगों ने सराहना की है।

किसी गरीब के घर बने शौचालय ।

ग्यारह वर्ष के देव ने कहा कि मेरे द्वारा जोड़े गए पैसों से किसी ऐसे परिवार के घर में शौचालय बनता है जो किसी कारण से या  गरीबी के चलते खुले में शौच के लिए जाता है तो हमारे लिए सबसे बड़ी खुशी की बात होगी। देव के  अनुसार उसने पिछले 4-5 सालों से जन्मदिन पर केक काटना  भी बंद कर दिया है बल्कि वह जन्मदिन के दिन गरीब लोगों या बेसहारा लोगों के लिए कुछ न कुछ करने का प्रयास करता है।

प्रदेश में पहला प्रयास

जब से देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने खुले में शौच मुक्त देश बनाने की बात की है तब से सरकारे शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में युद्ध स्तर पर जम कर काम कर  रही है। जिसके चलते होशंगाबाद जिले की सोहागपुर तहसील में एक नौनिहाल ने अपने छोटे भाई के जन्म दिन पर तोहफा भी ऐसा दिया है जो कि पूरे प्रदेश भर के लोगों को प्रेरणा दे गया । देव द्वारा मिटटी की गुल्लक फोड़ कर जमा की गई राशि को  नगर पालिका प्रबंधन को अंशदान में  दी गई है। जो शायद प्रदेश भर में एक ऐसा पहला मामला है जिसमें किसी बालक ने स्‍वच्‍छ अभियान को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की मंशा को सार्थक करने का  पुरजोर प्रयास किया है।

इनका कहना है  –

छोटे से बच्चे द्वारा जो गुल्लक फोडक़र शौचालय निर्माण के  लिए राशि दी है जो जन जागरूकता का अच्छा उदाहरण है। इस प्रकार के प्रयास से नगर में स्वच्छ भारत अभियान को सफलता मिलेगी। नगर पालिका प्रबंधन ने इस प्रयास का स्वागत किया है।

जी एस राजपूत सीएमओ नगर परिषद सोहागपुर।

एक बच्चे ने जो छोटे भाई के  जन्म दिन पर जो अच्‍छा कार्य किया है उससे नगर के  ही नही सभी देशवासियों को प्रेरणा लेना चाहिए।

 बृजेश सक्सेना , एसडीएम सोहागपुर।

छोटे से बच्चे देव द्वारा अपने भाई अर्थव के जन्म दिन पर अपनी अल्प बचत की राशि को स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए अंशदान में दी गई है जो प्रेरणादायी है, हम सब को उससे प्रेरणा लेनी चाहिए।

सुश्री राजो मालवीय , प्रदेश प्रवक्ता भाजपा म.प्र.

 

 

 

 

 

 

Comments are closed.