शहडोल जिले में लाखो की हेरफेरी करने वाली महिला ऐजेंट चढी पुलिस के हत्‍थे- बुढ़ार उपडाकघर के खाता धारकों के पैसो की हेराफेरी करने का मामला

अजय अरविंद नामदेव।

शहडोल । लोग निजी बैंक से अधिक विश्वसनीय पोस्ट ऑफिस को मानते हैं। लेकिन बुढ़ार डाकघर के एक महिला एजेंट ने पोस्ट आफिस के ग्राहकों के साथ कुछ ऐसा  किया  उससे पोस्ट ऑफिस की विश्वसनीयता पर सवाल उठ रहे हैं| एजेंट लोगो से पैसा लिया लेकिन उसे जमा नहीं किया लाखो रुपयों की हेरा फेरी करती रही जिसे पुलिस ने अपने हिरासत में ले लिया है ।जानकारी के अनुसार बुढ़ार  स्थित  डाकघर में एजेंट के रूप में काम करने वाली श्री मति प्रतीक्षा श्रीवास्तव  बचत अभिकर्ता ने बुढ़ार के लगभग दर्जन भर से अधिक  खाताधारकों से आरडी का पैसा जमा करने के नाम पर हर माह पैसा तो ले लिया लेकिन उसे खाते में जमा नहीं किया। जिसमें कुछ व्यपारी , गृहणी महिलाये व शासकीय कर्मचारी शामिल है। इस बात खुलासा तब हुआ जब बुढ़ार निवासी मनीष सेठिया नामक खाता धारक का आरडी का पैसा जमा करने की अवधी पूरी हो गई तो वह एजेंट से पैसो की मांग करने लगी ।IMG-20160927-WA0302

पैसा देने में आनाकानी करने पर खाता धारक  को संदेह हुआ और वह पास बुक लेकर पोस्ट आफिस पहुचा और अपने पासबुक को चेक तो उनके पैर के निचे से जमीन खिसक गई । उनके खाते में एक क़िस्त के अलावा कोई क़िस्त जमा ही नहीं हुई जबकी उनके निजी डायरी में एजेंट प्रतीक्षा  के द्वारा हर माह पैसा हस्ताक्षर के साथ जमा करना दर्शाया जा रहा । और देखते ही देखते यह बात नगर में आग की तरह फ़ैल गई और खतधरको की पोस्ट आफिस में पासबुक में पैसा जमा है की नहीं जाच कराने खाता धारको की कतार लग गई । नतीजा वही किसी भी खाता धारक के खाता में एक से ज्यादा क़िस्त जमा नहीं हुई जबकी पासबुक में पैसा शील सिक्के के साथ जमा होना दर्शाया जा रहा है ।सभी पीड़ित खाता धारको ने एजेंट पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है। इन लोगों का कहना है कि एजेंट उन्हें डाकघर में एफडी, आरडी और बचत खाते का झांसा देकर उनसे लाखों रुपए लेती रही  और उनकी कापियों में एंट्री भी डालती रही। इस मामले की शिकायत  डाक अधीक्षक के नाम डाक घर में की साथ ही पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बुढ़ार को दी है । जिनके बाद पुलिस ने मामले की तफ्तीश कर महिला एजेंट जे खिलाफ  धारा409,420,467,468,471,472,474 के तहत मामला  कायम कायम कर न्यायलय में पेश कर दिया है।
रविवार को व फरवरी माह में 30 तारीख को जमा हुआ पैसा

महिला एजेंट प्रत्यक्ष श्रीवास्तव को गलत तरीके से पैसा अर्जित करने का ऐसा भूत आवार था की उन्होंने खता धारकों के पासबुक में रविवार को पैसा जमा कर डाला । इतना ही नहीं  28 दिन की फरवरी माह में को 30 दिन का बना डाला और 30 फरवरी को पैसा जमा करना दर्शाया ,खाता धारको ने प्रमाण देते हुए आरोप लगाया है कि पोस्ट आफिस एजेंट श्री मति प्रतीक्षा श्रीवास्तव जो की शासकीय विद्यालय बुढ़ार में शिक्षिका के पद पर पदस्थ है और एजेंट का काम भी कर रही उन्होंने फर्जीवाड़ा करने की हर हद पार कर दी  । फसर्जीवाडा करने में उतारू शिक्षिका एजेंट  तो फरवरी माह में 30 तारीख को पासबुक में पैसा जमा करा दिया । जबकी फरवरी माह में 30 तारीख होती ही नहीं है । इतना ही नहीं खाता धारक मनीष सेठिया के पासबुक में 7 बार रविवार को पैसा जमा होना दर्शाया है । जिसमे बाकायदा पोस्ट आफिस की शील लगी हुई है । जिससे पोस्ट आफिस की मिलीभगत होना प्रतीत होता है। उक्त महिला एजेंट ने एक खाता धारक को समयावधी पूरी होने पर अपना चेक भी दे डाला ।

[highlight]इनका कहना है [/highlight]कुछ लोगो ने पोस्ट आफिस एजेंट पर फर्जीवाड़ा किये जाने की लिखित शिकायत की थी जिसकी जांच के उपरान्त महिला एजेंट के खिलाफ  वैधानिक कार्यवाही की गई है  ।
ए व्ही सिंह
अनुविभागीय पुलिस अधिकारी धनपुरी

Comments are closed.

Translate »