मूंग उपार्जन में धांधली -मिलावट कर बेची जा रही मूंग ,

मूंग खरीदी के नाम पर सरकार को लग रहा चूना, केंद्रों पर जिन्होंने पिछले वर्ष बेची थी अमानक मूंग वही इस साल फिर से हुए सक्रिय

नवलोक समाचार,सोहागपुर।

सरकार भले ही किसानों के नाम पर राजनीति चमकाने की कोशिश करती रहे लेकिन धरातल पर किसानों के लिये दी जाने वाली सुविधा अब हेराफेरी का धंधा बन गई है। मूंग खरीदी केंद्रों पर रसूखदारों की मिलावटी मूंग को किसानों के पंजीयन पर बेचा जा रहा है। खराब और नान एफ ए क्यू माल को सर्वेयर भी पास कर रहे है। ऐसे में सरकार को करोड़ो का नुकसान हो रहा है, बेधड़क ब्लाक के कुछ खरीदी केंद्रों पर एजेंट रखे गए है तो कुछ में उज्जैन से मूंग खरीदी करवाने युवक आये है।
बता दे कि सत्ता से जुड़े कुछ प्रभावशाली लोगों की मिलीभगत के साथ साथ खराब और मिलावटी मूंग को केंद्रों पर 150 से 200 रुपए प्रति क्विंटल के कमीशन पर खरीदा जा रहा है। इसमें समिति प्रबंधक सहित सर्वेयर की भी मिलिभगत देखी जा रही है, यहां के आस्था वेयरहाउस में कामती रंगपुर समिति द्वारा मूंग खरीदी की जा रही है , यहां नान एफ ए क्यू मूंग के स्टेक लगे मिल जायेंगे , तो ग्राम डिकवाड़ा में मध्य प्रदेश स्टेट वेयरहाउस में ठीकरी समिति खरीदी कर रही है यहां समिति प्रबंधक राखी ठाकुर द्वारा उज्जैन से किसी राकेश जायसवाल को मूंग खरीदी के लिये बुलवाया गया , चर्चा इस बात की है कि यही युवक पिछले साल भी मूंग खरीदी के लिये आया था जो खराब माल को तुलवाने के बदले वसूली करता है। ऐसा ही मामला आस्था वेयरहाउस का है यहां भी अवैध रूप से रामगंज निवासी दुबे को रखा गया है जो किसानों से प्रति क्विंटल वसूली करता है। जानकारी है कि कामती रंगपुर समिति के प्रबंधक रामगोपाल यादव का पुत्र नीलेश यादव मूंग खरीदी के भृष्टाचार को अंजाम देता है , इसके इशारे पर ही पिछले दिनों खराब मूंग क्रय की गई थी जिसे उपार्जन टीम ने रिजेक्ट कर दिया है यहां जांच हो जाये तो हजारों क्विंटल मूंग अमानक पाई जाने पर रिजेक्ट हो जाएगी।
क्षेत्र के कई वेयरहाउस में मूंग की खरीदी चर्चा का विषय है यहां नगर के कुछ युवकों द्वारा जिन्होंने पिछले साल भी सस्ती ऒर खराब मूंग में मिलावट कर सरकारी केंद्रों पर ठिकाने लगाई थी वही अब फिर से अंजाम दे रहै है। ठीकरी समिति द्वारा की जा रही खरीदी जा रही मूंग की भी जांच जिला कलेक्टर को उपार्जन टीम भेज कर करवाना चाहिए, चर्चा है कि यहां सर्वेयर द्वारा नान एफ ए क्यू मूंग को पास नही करने के बाद भी समिति प्रबंधक द्वारा तुलवाकर स्टेक में लगवाई गई है।

राम वेयरहाउस पहुची उपार्जन टीम

यहां ग्राम करनपुर के समीप राम वेयरहाउस में टेकापार समिति द्वारा की जा रही मूंग खरीदी की जांच करने टीम पहुची। जिसमें जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक , मार्कफेड अधिकारी, उप संचालक कृषि विभाग सहित एलटीसी के अधिकारी पहुचे , जिन्होंने स्टेक से मूंग के सेम्पल लेकर पंचनामा बनाया है। अधिकारियों का कहना है कि सबसे ज्यादा राम वेयरहाउस में ही किसान पहुच रहे है इसलिए यहां आकर जांच की गई है।

Comments are closed.

Translate »