12 अप्रेल दिन सोमवार का राशिफल

मेष – पजिटिव – मेष राशि के जातक जिन कार्यों के लिए प्रयासरत थे आज उनके प्रयासों का शुभ परिणाम मिलेगा। भाग्य भी साथ देगा। आप सभी नीतियां अपनाकर अपने कार्यों को पूरा करने में समर्थ रहेंगे।

नेगेटिव – आपका अधिक उत्तेजित स्वभाव और संतान पक्ष से ज्यादा उम्मीदें पारिवारिक वातावरण में कुछ परेशानियां उत्पन्न कर सकते हैं। अतः अपने स्वभाव में थोड़ी नरमी रखें। किसी पड़ोसी से कुछ कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। वाद-विवाद में न पड़ें तो बेहतर है।

लव – प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी। परन्तु आपका किसी वजह से क्रोध करना पार्टनर को आहत कर सकता है। अपने स्वभाव का शांत रखें
व्यवसाय – आप अपनी क्षमताओं द्वारा व्यापारिक स्थल पर अपना प्रभुत्व रखेंगे। परन्तु जल्दबाजी ना करें। नहीं तो लेबर पक्ष से कुछ समस्या उत्पन्न हो सकती है। बैंक संबंधी कोई अधूरे कार्य है तो उसे आज निपटा लें।
स्वास्थ्य – अपने काम पर अधिक ध्यान देने की वजह से थकान रहेगी और गले में थोड़ी एलर्जी हो सकती है। साथ ही ज्यादा क्रोध् करने से बचें।
भाग्यशाली रंग: हल्का लाल, भाग्यशाली अंक: 1

*वृष*

पॉजिटिव – समय आपके अनुकूल चल रहा है। इस समय जो भी उपलब्धि सामने आ रही है उसे तुरन्त हासिल करें। उच्च पद प्राप्त व्यक्तियों की सहायता भी मिलेगी। अतः समय का भरपूर सदुपयोग करते चलें।
नेगेटिव – कभी-कभी आपका अहम और अपने ऊपर जरूरत से ज्यादा आत्म विश्वास कुछ गलतियां करवा सकता है। अपने खानपान पर ध्यान न देना भी आपके स्वास्थ्य के लिए अहितकर है।

लव – जीवन साथी को आज अस्वस्थता की वजह से संवेदनशीलता रहेगी। उनका ध्यान रखें। आपको घर में भी उचित समय देने की आवश्यकता है।
व्यवसाय – पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पार्टनर की अपेक्षा अपने निर्णय को सर्वोपरि रखें। कोई समस्या उत्पन्न हो तो आपस में बैठकर सुलझा लें। शांति पूर्वक लिए गये निर्णय काम फायदा देंगे।
स्वास्थ्य – काम के अधिक बोझ से थोड़ा स्वभाव में उत्तेजना रहेगी। हल्का बुखार जैसा भी महसूस हो सकता है।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 6

*मिथुन*

पॉजिटिव – आपको आपका आत्म विश्वास किसी विपरीत परिस्थिति से निकलने में मदद करेगा। कोई रूका हुआ धन संबंधी काम आज आप पूरा करने में सफल रहेंगे।
नेगेटिव – आपको अपनी योजनाओं पर दोबारा विचार करके कार्य करने की जरूरत है। क्योंकि कुछ भ्रम की वजह से निर्णय लेने में दिक्कत हो सकती है। हालांकि आप अपने ऊपर पूरा विश्वास रखते हैं।

लव – आज जीवनसाथी और अपने मित्रों के साथ थोड़ा समय व्यतीत करें, आपका एक नयी ऊर्जा मिलेगी और आपकी कार्यक्षमता मेें भी निखार आयेगा।
व्यवसाय – यह समय अपने कार्य क्षेत्र को लेकर थोड़ा सावधानीपूर्वक चलने का है क्योंकि आपको कुछ बदलाव लाने है जिसके लिए कुछ समय इंतजार करना होगा। इस समय कोई सरकारी मामलो रूका हुआ है तो उस पर काम करें।
स्वास्थ्य – ज्यादा दिमागी काम करने की वजह से थकान का अनुभव करेंगे। कुछ समय के लिए काम को टालकर आराम करें कयोंकि कुछ विटामिन्स की कमीं से बाल झडने जैसी समस्या भी रहेगी।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 3

*कर्क*

पॉजिटिव – आपने आज अपने फ्यूचर के लिए कुछ गुप्त जयोजनाएं बनायी हैं। आज समय है अपनी कार्यक्षमओं को समझने का है। आपसे बड़े भाई-बहनों की सलाह आपको कुछ फायदा पहुंचा सकता है।
नेगेटिव – आपने जो योजनाएं बनायी हैं उन्हें अभी स्थगित ही रखें। क्योंकि अभी उन्हें क्रियान्वित करने का उचित समय नहीं है। और साथ ही ध्यान रखें आपके स्वभाव की वजह से किसी नजदीकी मित्र मतभेद हो सकते हैं।

लव – कभी-कभी विपरीत परिस्थितियों की वजह से आपका व्यवहार असामान्य रहेगा। जिसका असर आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ेगा। अपने स्वभाव को नियंत्रित रखें।
व्यवसाय – आज कार्य क्षेत्र से जुड़े नये काम स्थगित ही रखें और जो चल रहा है उसी पर ध्यान लगायें। किसी अन्य की सलाह पर भी ध्यान ना दें।
स्वास्थ्य – अपने अंदर ऊर्जा की कमीं महसूस करेंगे और वातवरण दूषित प्रभाव भी आपके स्वास्थ्य को थोड़ा नरम रखेगा। थोड़ा हाइजिनिक रहें।
भाग्यशाली रंग: ब्राउन, भाग्यशाली अंक: 8

*सिंह*

पॉजिटिव – आपका अपने ऊपर विश्वास ही आपको ऊर्जा प्रदान करता है। आपकी नीतियां आपको कोई भी परिस्थिति अपने पक्ष में करने में मदद करेगी।
नेगेटिव – कभी-कभी आपकी बहुत अधिक व्यवहारिक सोच अन्य लोगों के लिए आपकी नकारात्मक इमेज बना रही है। अपने व्यवहार को थोड़ा भावुकता भी प्रदान करें।
लव – जीवन साथी को कुछ मौसमी बदलाव की वजह से असहजता महसूस होगी। उन्हें आपकी देखभाल की जरूरत है इसलिए उनके लिए भी समय निकालना जरूरी है।
व्यवसाय – मार्किटिंग संबंधी काम अपने कार्यालय में ही निपटायें क्योंकि कहीं आने जाने में आपका समय का दुर्पयोग होगा और कोई फायदा भी नहीं होना है। किसी नये प्रोजेक्ट पर भी आप काम शुरू कर सकते हैं।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा क्योंकि आप अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दे रहे हैं।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 2

*कन्या*

पॉजिटिव – कन्या राशि के जातक इस समय अपने कार्यों को गुप्त रखकर अपने भविष्य संबंधी योजनाएं बना रहे हैं जिसका परिणाम आपके पक्ष में ही होगा। पर अपनी योजनाएं किसी के आगे शेअर न करें, कोई मित्र ही उसका र्दुउपयोग कर सकता है।
नेगेटिव – अपने संकुचित विचारों को थोड़ा लचीला बनाएं। कभी-कभी आपसी वहम में पड़कर दूसरों की परेशानी का कारण भी बन जाते हैं।

लव – जीवन साथी का आपको किसी विपरीत परिस्थिति से उभरने में सहयोग मिलेगा और आप अपने काम को बेहतर तरीके से कर पायेंगे। इसलिए उनकी भावनाओं का सम्मान करें।
व्यवसाय – किसी मित्र की सलाह आपके काम में कोई नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें। सरकारी क्षेत्र में कार्यरत लोगों की कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव के योग बन रहे हैं।
स्वास्थ्य – अधिक ठंड़ी वस्तुओं का सेवन करने से बचें और आयुर्वैदिक चीजों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। दवाईयों पर निर्भर ना रहें।
भाग्यशाली रंग: पिंक, भाग्यशाली अंक: 7

*तुला*

पॉजिटिव – आज आप अपने स्वभाव में आत्म निरीक्षण द्वारा कुछ बदलाव लाने का प्लान किया है जो आपके लिए सुखद स्थिति रहेगी। आपका सौम्य स्वभाव आपको किसी भी काम को सहजता से पूरा करने में मदद करेगा।
नेगेटिव – आपको अपनी स्थितियों पर दोबारा विचार करने की जरूरत है क्योंकि आपक आलस और काम को बीच में छोड़ने की वजह से नुकसान हो सकता है।

लव – जीवन साथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे। थोड़ा सा मनोरंजन के लिए समय निकालें इससे संबंधों में ओर मधुरता आयेगी।
व्यवसाय – आज आप अपने कार्य को करने के लिए अपने सहयोगियों या बिजनस पार्टनर की सलाह जरूर लें और उन पर अमल करें। आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। अपने साथियों की नेटवर्किंग को अपने काम में शामिल करें।
स्वास्थ्य – छाती संबंधी में थोड़ा सा इंफेक्शन रहेगा। भारी खाने की वजह से सूजन आ सकती है।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

*वृश्चिक*

पॉजिटिव – आज आपके राशि स्वामी मंगल भाग्येश चंद्रमा के साथ बहुत ही सुन्दर संयोग बना रहा है। पारिवारिक सदस्यों को अपने-अपने काम में सफलता मिलेगी जिससे सुखद माहौल बना रहेगा।
नेगेटिव – किसी को पैसा उधार देते समय वापसी की संभावना को सुनिश्चित करें। क्योंकि दिया गया पैसा लम्बे समय तक लटक सकता है।

लव – प्रेम संबंधी रिश्ते विवाह में परिणित होने का अनुकूल समय है। अपने परिवार के लोगों का सहयोग भी मिलेगा।
व्यवसाय – इस समय अपने कार्य को बढ़ाने के लिए कुछ अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं अभी लाभ की अपेक्षा काम पर अधिक ध्यान दें जिसका रिजल्ट भविष्य में मिलेगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। हल्का बुखार सा अनुभव हो सकता है परन्तु वो मौसम के बदलाव की वजह से रहेगा।
भाग्यशाली रंग: मेहरून, भाग्यशाली अंक: 9

*धनु*

पॉजिटिव – अब समय आपको अपनी छुपी हुई प्रतिभाओं को निखारने का है। क्योंकि आपके अंदर क्षमताएं तो हैं पर उनका अवलोकन करने की जरूरत है।
नेगेटिव – कभी-कभी आप निर्णय लेने में परेशानी महसूस कर रहे हैं और आपकी ज्दि और रूखा व्यवहार काम खराब कर देता है।

लव – जीवन साथी के साथ बैठकर विचार विमर्श करना आपके लिए बिजनेस संबंधी नया और उचित परिणाम मिल सकता है क्योंकि उनका भाग्य आपको सहयोग दे रहा है।
व्यवसाय – इस समय आप अपने कार्य क्षेत्र में अपने मित्रों और सहयोगियों की सलाह जरूर लें क्योंकि आपके निर्णय कुछ गलत हो सकते हैं।
स्वास्थ्य – त्रिदोष जैसी परेशानी महसूस करेंगे अतः घर से बाहर जाते दूषित वातावरण से दूर रहें।
भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 5

*मकर*

पॉजिटिव – मकर राशि के लोगोें का पूरा ध्यान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में लगा है। आजकल आप सेविंग में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। आज कोई पालिसी आदि करवाने के लिए बेहतर समय है।
नेगेटिव – आज किसी संतान की वजह से कुछ तनाव की स्थिति रहेगी। परन्तु आप अधिक क्रोध न करके शांति पूर्वक समाधान निकालेंगे तो ज्यादा उचित रहेगा। क्योंकि क्रोध से स्थितियां ओर बिगड़ सकती हैं।

लव – अपने जीवन साथी की आर्थिक निवेश में सलाह जरूर लें क्योंकि उनका भाग्य और आपकी योजना मिलकर सुअवसर प्रदान करेंगे।
व्यवसाय – आज कोई नया अनुबंध मिलता है तो उस पर काम शुरू करने से पहले पूरी रूपरेखा बना लें क्योंकि जल्दबाजी में कोई रूकावटें आ सकती है।
स्वास्थ्य – बदलते मौसम की वजह से इंफेक्शन रहेगा। ज्यादा गरम और तला भुने भोजन से परहेज रखें।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 2

*कुंभ*

पॉजिटिव – कुम्भ राशि के व्यक्ति आज आने विरोधियों की गतिविधियों से लाभदायक परिस्थितियां महसूस करेंगे जो कि एक विचित्र सी सुखद स्थिति है। विरोधी परास्त होंगे।
नेगेटिव – बस यह ध्यान रखना है कि दूसरों की बातों में न आयें। अपनी कार्य क्षमता और ऊर्जा पर विश्वास रखें।

लव – जीवनसाथी का घर का माहौल खुशनुमा बनाने में पूरा सहयोग रहेगा। विवाह के इच्छुक लोगों के लिए भी आज कोई इससे संबंधित बात हो सकती है।
व्यवसाय – अचानक से ही कोई रूका हुआ काम बनेगा। किसी संतान की कोई बाल सुलभ सलाह आपको कोई निर्णय लेने में मदद करेगी।
स्वास्थ्य – आज अपने अंदर थोड़ी थकान महसूस करेंगे और किसी के द्वारा कोई नकारात्मक बात की वजह से आप व्यथित रहेंगे। इन चीजों का नजरअंदाज करके अपने ऊपर विश्वास रखें।
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 7

*मीन*

पॉजिटिव – मीन राशि के लोग कुछ दिनों से विदेशी संपर्क की तलाश कर रहे थे। आज इससे संबंधित कोई समाचार मिल सकता है। अपने निर्णय दोबारा जांच कर फिर उन पर कार्य करें। कुछ बदलाव आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
नेगेटिव – कभी – कभी आपका ज्यादा सोचना और काम को आगे टालना आपके बनते कामों में रूकावट डाल देता है।

लव – आज किसी संतान संबंधी कोई निर्णय लेने के कारण आपसी तनाव हो सकता है। बेहतर होगा कि शांत मन से समस्या का हल निकालें।
व्यवसाय – इस समय कोई कलात्मक संबंधी कार्य या खाद्य पदार्थों से संबंधित व्यवसाय वाले लोग काम में गति प्राप्त करेंगे। आप अभी जो योजना बनायेंगे तो उनका निकट भविष्य में इसका रिजल्ट मिलेगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य का आज ध्यान रखने की विर्शेष जरूरत है बेहतर होगा डाक्टर की सलाह लें।
भाग्यशाली रंग: हल्का पीला, भाग्यशाली अंक: 4

Comments are closed.