बागरा और सोनतलाई के बीच दूसरी लाइन शुरू

 

इटारसी और जबलपुर के बीच अब ट्रेनों के आवाजाही में और भी कम समय लगेगा , दरअसल रेलवे ने जबलपुर मण्डल के बागरा तवा और सोन्तलाई स्टेशन के बीच सिंगल लाइन को डबल कर दिया है। 150 सालो से लगातार सिंगल ट्रेक से ही ट्रेन निकलती थी जिससे समय भी ज्यादा लगता था। अब बागरा ओर सोन तलाई के बीच तवा नदी पर दूसरा पुल बनाकर दूसरी लाइन को भी शुरू कर दिया गया है।

बता दे कि 1870 में ग्रेट इंडियन पेनिनसुलर रेल कम्पनी द्वारा सोन्तलाई और बागरा के बीच रेल पुल बनाकर मुंबई से हावड़ा को जोड़ा था , तब से एक ही पुल से ट्रेनों का आवागमन होता रहा , लेकिन अब 150 साल बाद

केंद्र सरकार ने ताबडतोड गति से दूसरे पुल के निर्माण को शुरू कर जबलपुर रेल मंडल को सौगात दी है। दरअसल तवा नदी पर एक ही पुल होने की बजह से ट्रेनों की क्रासिंग में कई बार वक्त लगता था। अब फ़ास्ट गति से चलने वाली ट्रेन इटारसी से बिना रुके निकल सकेगी , इटारसी से सोहागपुर की दूरी अब 30 मिनिट में और पिपरिया की दूरी अब 40 मिनिट में तय की जा सकेगी । इसके पहले एक ही पुल होने की बजह से ट्रेनों को बागरा में रोक दिया जाता था , बता दे कि 1870 में पहाड़ खोद कर टनल बनाई गई थी जिसमे से सिंगल लाइन बिछाई गई थी । अब दूसरी लाइन को अलग से लाइन बिछाकर नया पुल तैयार किया गया है।

Comments are closed.