Navlok Samachar
देशबॉलीवुड

सरकार मैने आपका नमक खाया है- शोले डायलाग बोलने वाला कालिया (बीजू खोटे) नही रहा

शोले फिल्‍म से मशहूर हुए थे बीजू खोटे , कई फिल्‍मो सहित धारावाहिको में भी की अदाकारी

नवलोक समाचार.

17 दिसंबर 1941 को मुबंई में जन्‍में बिठठल वापूराव खोट का हुआ था, उन्‍होने हिन्‍दी सिनेमा के साथ साथ मराठी फिल्‍मो में भी अभिनय किया, खोटे की पहचान 1975 में रमेश शिप्‍पी की मशहूर फिल्‍म शोले से हुई, शोले फिल्‍म में अमजद खान ने डाकू गब्‍बर का रोल किया तो खोटे ने सह अभि‍नय कर कालिया का किरदार बखूबी निभाया, जिसमें उनका डायलाग मैने आपका नमक खाया है सरदार कोई नही भूल सकता. वही मशहूर फिल्‍म अंदाज अपना अपना में रार्बट के किरदार में उनका संवाद गलती से मिस्‍टेक हो गया सभी को याद है, बीजू खोटे ने लगभग 300 फिल्‍मो में अभिनय किया. उनका निधन 30 सितंबर को उनके मुबंई स्थित घर 77 वर्ष की आयु में हो गया है.

बता दें कि अपने अलग अंदाज में कमेडी कर लोगो का मनोरंजन करने वाले बीजू खोटे अब हमारे बीच नही है, मूलत मुबंई के मराठी परिवार में जन्‍में बीजू खोटे ने शुरू ये ही सिने जगत में अपना के‍रियर बनाना ठीक समझा. उन्‍होने 1975 में मशहूर फिल्‍म शोले में जबरजस्‍त किरदार निभाते हुए अपने डायलाग को भी मशहूर कर दिया था, जिसमें अमजद खान के नेगेटिव रोल के साथ उन्‍होने उनके साथी डाकू की भूमिका निभाई थी. उधर अंदाज अपना अपना में भी उनका संवाद बात बात में मिस्‍टेक हो गया, लोगो को याद है. बता दें कि बीजू खोटे ने टेली विजन इंड्स्‍ट्री में भी काम कर धारावाहिक जवान संभाल के में अभिनय किया है. उन्‍होने मराठी थेयेटरो में भी वर्षो तक काम किया है. 1975 में रिलीज हुई सुपर हिट फिल्‍म शोले में बेहद यादगार कलिया का किरदार निभाने वाले जाने माने कलाकार अमजद खान के कारीब मिञो मे से एक थे. जो अभिनय के साथ साथ लोगो को हंसाने में भी महारत रखते थे.

किसी ने नहीं सोचा था कि शोले को बॉलीवुड में कल्ट का दर्जा मिलगा.  20 लाख में रमेश सिप्पी ने फिल्म की पूरी स्टार कास्ट को फीस तो दी,  लेकिन विजू खोटे को इसमें से कितना पैसा मिला ये जानते हैं आप? माना जाता है कि विजू को शोले में अपने रोल के लिए मात्र 2500 रुपये दिए गए थे. वहीं फिल्म में अहमद का किरदार निभाने वाले एक्टर सचिन पिलगांवकर को फीस के तौर पर एक रेफ्रिजरेटर दिया गया था.

विजु के परिवार का गहरा है सिनेमा से नाता

विजू खोटे की तरह उनका परिवार भी हमेशा से एक्टिंग, बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री से जुड़ा रहा है. उनके पिता नंदू खोटे नामी स्टेज एक्टर थे और उन्होंने बहुत सी साइलेंट फिल्मों में का किया था. उनकी बुआ दुर्गा खोटे बॉलीवुड की मशहूर और टैलेंटेड अदाकारों में से एक थीं. उनकी बड़ी बहन शुभा खोटे को हम सभी शरारत, सीना, छोटी बहन संग अन्य फिल्मों के साथ-साथ टीवी सीरियलों और मराठी फिल्मों में भी देख चुके हैं. उनकी भांजी भावना बलसावर, फेमस टीवी शो देख भाई देख में नजर आई थीं. विजू ने अपने फिल्मी करियर में हिंदी और मराठी मिलाकर लगभग 300 फिल्मों में काम किया है. इसके अलावा उन्होंने लगभग 30 टीवी सीरियलों में भी काम किया. विजू को कॉमेडी करना पसंद था और इसलिए उन्होंने विलेन के रोल छोड़कर कॉमिक रोल्स करने शुरू किए थे.

 

Related posts

राहुल ने कहा- जब तक देश के हर किसान का कर्ज माफ नहीं होता, हम मोदी को सोने नहीं देंगे

mukesh awasthi

सबसे तेज धनकुबेर बने परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह, 1239% बढ़ी सालाना आय

mukesh awasthi

तीन राज्यों में हार पर शाह ने कहा- लोकसभा चुनाव पर इसका असर नहीं होगा

mukesh awasthi
G-VC9JMYMK9L