प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले पीएम- रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म पर जोर

वाराणसी। यहां चल रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन का प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को औपचारिक उद्घाटन किया। इस दौरान मॉरिशस के प्रधानमंत्री के अलावा भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इसे संबोधित भी किया और कहा कि दुनिया भारत का योगदान स्वीकार रही है। रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म और सबका साथ, सबका विकास के सूत्र पर हम काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि दुनिया आज हमारी बात और सुझाव को गंभीरता से सुन भी रही है और समझ भी रही है। पर्यावरण की सुरक्षा और विश्व की प्रगति में भारत के योगदान को दुनिया स्वीकार कर रही है। आज भारत अनेक मामलों में दुनिया की अगुवाई करने की स्थिति में है। इंटरनेश्नल सोलर अलायंस यानि आइसा ऐसा ही एक मंच है। इसके माध्यम से हम दुनिया को One World, One Sun, One Grid की तरफ ले जाना चाहते हैं।
पीएम बोले कि आज भारत दुनिया की तेज़ी से बढ़ती इकोनॉमिक ताकत हैं तो स्पोर्ट्स में भी हम बड़ी शक्ति बनने की तरफ निकल पड़े हैं।

आज इंफ्रास्ट्रक्चर के बड़े और आधुनिक संसाधन बन रहे हैं तो स्पेस के क्षेत्र में भी रिकॉर्ड बना रहे हैं। आज हमारा युवा मेक इन इंडिया के तहत रिकॉर्ड स्तर पर मोबाइल फोन, कार, बस, ट्रक, ट्रेन बना रहा है, तो वहीं खेत में रिकॉर्ड अन्न उत्पादन भी हो रहा है।

पीएम बोले कि आप सभी जिस देश में बसे हैं, वहां समाज के लगभग हर क्षेत्र में लीडरशिप के रोल में दिखते हैं। मॉरिशस को श्री प्रविंद जुगनाथ जी पूरे समर्पण के साथ आगे बढ़ा रहे हैं। मैं आपको भारत का ब्रैंड एंबेसेडर मानने के साथ ही भारत के सामर्थ्य और भारत की क्षमताओं, देश की विशेषताओं का प्रतीक भी मानता हूं।

भारत-फ्रांस के बीच सोलर प्लांट समझौता ऐतिहासिक
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र जगन्नाथ ने समारोह में सभी का स्वागत हिंदी में किया। इसके साथ ही उन्होंने सभी का आभार भी जताया। मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने कहा कि हम संस्कृति की गोद में हैं और यहां से गंगा जी का आशीर्वाद लेकर अपने अपने देश जायेंगे। उन्होंने स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया, बेटी बचाओ समेत नरेंद्र मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं की तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत व फ्रांस के बीच सोलर प्लांट समझौता ऐतिहसिक है।

मॉरीशस के पीएम ने कहा कि मुझे इस मंच से घोषणा करते हुये बहुत प्रसन्नता हो रही है कि अगले महीने मॉरीशस में हरियाणा सरकार के सहयोग से गीता महोत्सव का आयोजन किया जायेगा।

Comments are closed.

Translate »