भाजपा को गढ़ बचाने और कांग्रेस को भेदने की चुनौती यहां चार मुद्दे पानी, बिजली, बाहरी और बागी का जोर

भोपाल. अब तक के 14 विधानसभा चुनावो में से 11 बार भाजपा और जनसंघ के प्रतिनिधियों को गले लगाने वाली बैरसिया सीट पर इस बार पानी, बिजली, बाहरी और बागी ने गढ़ बचाने की चुनौती खड़ी कर दी है। भाजपा प्रत्याशी को उम्मीद है कि योगी आदित्यनाथ की जल्द होने वाली सभा से स्थिति बदलेगी। आरएसएस की गहरी जड़ों वाली और भाजपा के गढ़ बैरसिया के मतदाताओं में दौड़ रहे अंडर करंट ने इस बार मुश्किल बढ़ा दी है। भाजपा ने मौजूदा विधायक विष्णु खत्री का टिकट बुक किया तो पूर्व विधायक ब्रह्मानंद रत्नाकर बागी हो गए। खत्री को कांग्रेस की जयश्री हरिकरण, बसपा की अनीता अहिरवार के साथ ही निर्दलीय रत्नाकर से चुनौती मिल रही है। रत्नाकर स्थानीय हैं और वे कांग्रेस-भाजपा प्रत्याशियों को बाहरी बताते हुए वोट मांग रहे हैं।
मतदाताओं का मिजाज पर्याप्त बिजली नहीं मिलने, सिंचाई के संसाधन उपलब्ध नहीं होने से तीखा है। 110 पंचायतों में फैली बैरसिया विधानसभा में 304 गांव आते हैं। क्षेत्र में बड़े तालाब, बड़ी नदी या डैम नहीं होने से सिंचाई का पानी उपलब्ध नहीं है। करीब 80 फीसदी ग्रामीण इलाके वाली सीट पर भाजपा के लिए यही सबसे बड़ी परेशानी है। इस मुद्दे को हवा देकर कांग्रेस और निर्दलीय माहौल अपने पक्ष में करने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं।

रोड़िया गांव में कांग्रेस प्रत्याशी की चुनावी कमान संभाल रहे पूर्व जिलाध्यक्ष (ग्रामीण) अवनीश भार्गव कहते हैं 50 साल बाद भी बैरसिया के ग्रामीण पानी के लिए तरस रहे हैं। पारूवा कलारा डैम बनाने का दावा किया था, जिसका काम अब तक शुरू नहीं हुआ है। अगर हमारी सरकार आई तो डैम बना देंगे, नहरें निकालेंगे। कांग्रेस की जनपद सदस्य सीमा भार्गव कहती हैं भाजपा ने जमीन पर कोई काम नहीं किया। असहाय वृद्धों को न तो पेंशन मिल रही है और न ही कोई सहारा। कुछ एेसी ही राय गांव के दूसरे मतदाता भी रखते हैं।

अब तक चुनाव 14 – भाजपा-जनसंघ 11, कांग्रेस- 3 1951, 1957 एवं 1998 में
प्रत्याशी- 8, दौड़ में ये 4 – ब्रह्मानंद रत्नाकर निर्दलीय, विष्णु खत्री, जयश्री हरिकरण, ब्रह्मानंद रत्नाकर और अनीता अहिरवार।

Comments are closed.

Translate »