रियों में लचर प्रदर्शन का कारण नहीं बता पायी तीरंदाज दीपिका कुमारी

-deepika-kumarरियो डि जिनेरियो ऐजेंसी – तीरंदाज दीपिका कुमारी ने रियो ओलंपिक खेलों की तीरंदाजी की महिला टीम स्पर्धा में लचर प्रदर्शन पर हैरानी जतायी जिसमें भारतीय टीम क्वालीफाईंग में सातवें स्थान पर रही। दीपिका 720 में से 640 अंक ही जुटा पायी जिससे वह 20वें स्थान पर रही जबकि अनुभवी बोम्बायला देवी लेशराम 638 अंक के साथ 24वें और लक्ष्मीरानी माझी 614 अंक लेकर 43वें स्थान पर रही।
दीपिका ने कहा, ‘हवा को छोड़कर कुछ भी गलत नहीं
दीपिका ने कहा, ‘हवा को छोड़कर कुछ भी गलत नहीं था। इसे समझना मुश्किल है। मैंने तीर चलाया और वह चूक गया। निश्चित तौर पर मैंने इसकी उम्मीद नहीं की थी लेकिन अब इसको लेकर मैं कुछ भी नहीं कर सकती हूं।’
इस खराब प्रदर्शन से भारत की पदक की संभावनाएं प्रभावित हुई है। शीर्ष चार में रहने वाली टीमों को बाई दी गयी है जबकि कुल 1892 अंक बनाने वाली भारतीय टीम को कल एलिमिनेशन दौर से गुजरना होगा। भारत अपने अभियान की शुरूआत कंबोडिया के खिलाफ करेगा जिसकी रैंकिंग दस है। यदि वे आगे बढ़ने में सफल रहे तो भारत को क्वार्टर फाइनल में रूस और सेमीफाइनल में चीन से भिड़ना पड़ सकता है। राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली दीपिका 30 तीर चलाने के बाद एक अंक की बढ़त पर थी लेकिन छठे दौर में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। तब उन्होंने 9, 9, 8, 8, 8, 7 के साथ कुल 49 स्कोर बनाया। उनका सबसे खराब प्रदर्शन सातवें दौर के आखिरी तीर में रहा जिसमें वह लक्ष्य से पूरी तरह चूक गयी और उन्हें कोई अंक नहीं मिला। दीपिका ने इसके बाद अच्छा प्रदर्शन किया और 30 तीरों में से 13 पर परफेक्ट 10 का स्कोर बनाया लेकिन इससे वह 20वें नंबर पर ही आ पायी। कल सुबह के सत्र में अतनु दास ने पुरूषों के वर्ग में खराब शुरूआत से उबरकर अच्छी वापसी की और क्वालीफिकेशन में पांचवें स्थान पर रहे।वह 36 तीरों के बाद दसवें स्थान पर थे लेकिन कोलकाता के इस 24 वर्षीय तीरंदाज ने आखिरी 36 तीरों में से 23 पर परफेक्ट 10 का स्कोर बनाया और आखिर में 720 अंकों में से 683 अंक बनाकर पांचवें स्थान पर रहे। सौजन्‍य – जी न्‍यूज ।

Comments are closed.

Translate »