Navlok Samachar
Breaking Newsपर्यटन

एसटीआर के मड़ई में साइक्लिंग , परसापानी में बटरफ्लाई और पचमढ़ी में हुई कार्यशाला

नवलोक समाचार,नर्मदापुरम। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस कार्यक्रम की श्रृंखला में नर्मदापुरम जिले में अनेक आयोजन जारी हैं। विशेषकर पर्यटन स्थलों पर सुबह से ही रचनात्मक कार्यक्रमों की छटा छाई रही। विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला में नर्मदापुरम जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक जिला एक उत्पाद के तहत पर्यटन क्षेत्रों में लगातार कार्यक्रमाें का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में शुक्रवार को प्रात: 7 बजे पर्यटन स्थल मड़ई में साईकिलिंग में बड़ी संख्या में युवा और नागरिक शामिल हुए। परसापानी में स्कूली बच्चों ने तितलियाें के संसार का अवलोकन कर रोमांचित हुए। देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पचमढ़ी में  कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिसमें पर्यटन से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई। विभिन्न ब्लाकों में खेलकूद की प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। इसी के साथ नर्मदा महाविद्यालय में रोजगार मेला का आयोजन हुआ।   नर्मदापुरम जिले के कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह के नेतृत्व, मार्गदर्शन और उपस्थिति में अनेक अधिकारी व कर्मचारियों के साथ ही स्कूली बच्चे, युवा, खिलाड़ी और अनेक स्थानों से आए पर्यटक उत्साह के साथ शामिल रहे। सभी ने विभिन्न कार्यक्रमों का आनंद लिया।

सुबह हुई साइक्लिंग

      सतपुड़ा टाईगर रिजर्व क्षेत्र में साईकिलिंग का क्रम मढ़ई से शुरू होकर छिड़का गांव तक पहुंचा जिसमें युवाओं के साथ नागरिकों व पर्यटकों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

रंगबिरंगी तितलियों ने बच्चों को किया आकर्षित 

 वनांचल क्षेत्र के पर्यटन स्थल परसापानी में विभिन्न प्रकार की रंग बिरंगी तितलियों को देखकर स्कूली बच्चे उत्साहित व आकर्षित हो रहे थे। इन तरह-तरह की तितलियों को देखने में बच्चों का मन लग गया था। वे वहां पर मौजूद अधिकारियों से तितलियों के बारे में जानकारी भी ले रहे थे। जिन्हें सतपुड़ा टाइगर रिवर्ज के अधिकारी बारीकी से जानकारी दे रहे थे।

पर्यटन को लेकर हुई कार्यशाला

      पर्यटन नगरी पचमढ़ी के संजय गांधी संस्थान प्रशिक्षण केंद्र में जिला कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह के मार्गदर्शन पर पर्यटन को लेकर कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसमें पचमढ़ी पर्यटन के लिए नेतांत महिला ड्रायवर, होटल संचालक, मैनेजर, ट्रेवल ऐजेंट, पचमढ़ी व क्षेत्र के नागरिकों ने हिस्सा लिया। जिसमें मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के सहायक संचालक  श्री धीरेन्द्र मिश्रा उपस्थित रहे एवम नर्मदापुरम जिले के पर्यटन प्रबंधक श्री चंद्रमौली राजोरिया ने संचालन किया। जिसमे वर्ष भर में पर्यटन को लेकर हुए आयोजन तथा आगामी योजनाओं पर विस्तृत जानकारी दी गई। प्रोजेक्टर पर पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने संबंधी अनेक कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया गया।

जारी हैं खेलकूद की स्पर्धाएं 

      विकासखंड मुख्यालयों में पिछले दो दिन से खेलकूद की प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विभिन्न खेलों के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का परिचए दें रहे हैं। जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी नर्मदापुरम ने बताया है कि प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग के महिला एवं पुरूष प्रतिभागी उत्साह से हिस्सा ले रहे हैं। ग्राम स्तर से चयनित टीम विकासखंड स्तर पर एवं विकासखंड स्तर से चयनित टीम जिला स्तर पर भाग लें रही हैं।

Related posts

अंधे कत्ल का खुलासा- नाबालिक साले ने दोस्तो से मिलकर करवाई हत्या

mukesh awasthi

म प्र के पचमढी में कार्निवाल पचमढी उत्‍सव का शुभारंभ मंञी पी सी शर्मा सहित कमलेश्‍वर पटेल ने किया उदघाटन

mukesh awasthi

पूर्व विधायक का जन्मोत्सव मनाया

mukesh awasthi
G-VC9JMYMK9L