आज का राशिफ़ल 20 अप्रैल 2021

0
60

20 अप्रैल, मंगलवार को पुष्य नक्षत्र होने से वर्धमान नाम का शुभ योग बन रहा है। इसका फायदा 5 राशि वालों को नौकरी और बिजनेस में मिलेगा। मेष राशि वाले लोगों के बिजनेस के लिए दिन अनूकूल है। आज की ग्रह स्थिति वृष राशि वाले लोगों के फेवर में है। धनु राशि वाले लोगों के बिजनेस के लिए अच्छा समय है। कुंभ राशि के नौकरीपेशा लोगों को आगे बढ़ने के मौके मिलेंगे। मीन राशि वालों की नौकरी और बिजनेस के लिए दिन अच्छा है। इनके अलावा मिथुन, कर्क, तुला और मकर राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इनके अलावा सिंह, कन्या और वृश्चिक राशि वालों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा

12 राशियों का फल

*मेष* – पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा।
नेगेटिव- परंतु सफलता पाने के लिए मर्यादा का भी ध्यान रखना जरूरी है। दूसरों के सुझावों पर गंभीरता से विचार करें। बच्चों की समस्याओं को सुलझाने में आपका योगदान सहायक रहेगा।
व्यवसाय- बिजनेस में कोई नया काम शुरू करने के लिए समय अनुकूल है। गंभीरता से विचार करें। परंतु प्रॉपर्टी संबंधी कोई भी डील करते समय पेपर आदि की उचित तरह से जांच-पड़ताल कर लें।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। घर की किसी समस्या को आपसी सामंजस्य द्वारा सुलझाने से आसानी से हल मिलेगा।
स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। अपच और भूख ना लगने जैसी समस्या रहेगी।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली भाग- 8

*वृष* – पॉजिटिव- पिछली कुछ गलतियों से सीखकर आप अपनी कार्यप्रणाली में कुछ परिवर्तन लाएंगे, जो कि बेहतरीन रहेंगे। किसी नजदीकी संबंधी से चल रहा वाद-विवाद भी आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। युवाओं को कैरियर संबंधी किसी परीक्षा में सफलता मिलने की पूरी संभावना है।
नेगेटिव- कोई भी निर्णय बहुत सोच-समझकर लें। जल्दबाजी में परिस्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। अपने पूर्ण दस्तावेज संभालकर रखें तथा फिजूल के कार्यों में अपना समय व्यर्थ ना करें।
व्यवसाय- ग्रह स्थिति आपके पक्ष में है। नवीन कार्यप्रणाली संबंधी योजनाएं सफल रहेंगी। परंतु कर्मचारियों की गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। नौकरी में कोई ऑफिशियल यात्रा संभव है।
लव- परिवारिक माहौल सुखद बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- आपकी सकारात्मक सोच और संयमित दिनचर्या आपको स्वस्थ व ऊर्जावान बनाकर रखेंगे। परिवारिक सदस्यों का स्वास्थ्य उचित बना रहेगा।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 3

*मिथुन* – पॉजिटिव- अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से करने के लिए पहले उससे संबंधित पूरी रूपरेखा बनाएं। अगर प्रॉपर्टी खरीदने के लिए प्रयासरत है तो आज का दिन उत्तम है। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप परिणाम हासिल करने में सफल रहेंगे।
नेगेटिव- दिखावे की वजह से व्यर्थ की फिजूलखर्ची ना करें। इस समय बाहरी व्यक्तियों अथवा दोस्तों की सलाह आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। नजदीकी संबंधियों के साथ मनमुटाव होने पर थोड़ी सी सावधानी रिश्तों को बचा सकती हैं।
व्यवसाय- प्रभावशाली संपर्क बनेंगे। इस समय व्यापार से संबंधित अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है। ऐसे कार्यों में खर्चा बढ़ भी सकता है इसलिए किसी अन्य जगह निवेश ना ही करें तो उचित रहेगा।
लव- परिवार के साथ मनोरंजन और आमोद-प्रमोद में खुशनुमा समय व्यतीत होगा। परंतु पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान भी करें।
स्वास्थ्य- पिछले कुछ समय से चल रही किसी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से राहत मिलेगी। तथा आप स्वयं को ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

*कर्क* – पॉजिटिव- परिवार से संबंधित कोई विवादित मामला बड़े बुजुर्गों की मदद से हल होने की संभावना है। कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लेकर उस पर उचित सोच-विचार अवश्य करें। इससे आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।
नेगेटिव- विद्यार्थियों को किसी प्रोजेक्ट में मन मुताबिक सफलता ना मिलने से तनाव रहेगा। किसी भी कार्य में रिस्क लेने का प्रयास ना करें। इस समय बच्चों के मनोबल को बनाकर रखने के लिए आपका सहयोग जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य रहेंगी। इस समय अधूरे पड़े हुए कार्यों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव करने की सोच रहे हैं तो वास्तु सम्मत नियमों का प्रयोग अवश्य करें।
लव- पति-पत्नी के बीच में भावनात्मक संबंध मजबूत होंगे। किसी भी तरह की दिक्कत में जीवनसाथी की सलाह बहुत ही उपयोगी साबित होगी।
स्वास्थ्य- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। ध्यान और मेडिटेशन करना आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखेगा।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 7

*सिंह* – पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आज आप अपनी रूचि संबंधी कार्यों के लिए समय निकाल लेंगे। श्रेष्ठ अभिभावक साबित होंगे। अनुभवी तथा वरिष्ठ सदस्यों के मार्गदर्शन व सलाह का अनुसरण करना लाभदायक रहेगा।
नेगेटिव- पड़ोसियों के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद में ना उलझे, इससे मामला और अधिक उलझ सकता है। जायदाद संबंधी किसी भी प्रकार का ऋण लेने से पहले किसी अन्य व्यक्ति से विचार-विमर्श अवश्य कर लें।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय आज ना लें। अभी कार्यस्थल के आंतरिक व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने की जरूरत है। यह बदलाव भविष्य में आपके लिए उचित साबित होगा। विरोधी आपकी उन्नति को देखकर जलन की भावना रख सकते हैं।
लव- पति-पत्नी के बीच संबंधों में कुछ तकरार आ सकती है। ध्यान रखें कि आपसी मतभेद का असर पारिवारिक व्यवस्था पर ना पड़े।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कामकाज की अधिकता की वजह से थकान और कमजोरी रह सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 2

*कन्या* – पॉजिटिव- भाग्य की अपेक्षा कर्म पर विश्वास रखें। किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत कामयाब रहेगी। किसी समाज सेवी संस्था के साथ विशेष कार्यों में आपका भी योगदान रहेगा। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति पूरी तरह केंद्रित रहेंगे।
नेगेटिव- घर से संबंधित कोई भी विवादित मामला आपस में बैठकर सुलझाने से परिस्थितियां जल्दी ही अनुकूल हो जाएंगी। वाहन खरीदने की योजना है तो आज समय अनुकूल नहीं है। अपने गुस्से और वाणी पर कंट्रोल रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय आज ना लें। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता बनाकर रखना जरूरी है। युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण होने से नियुक्ति प्राप्त हो सकती हैं।
लव- कामकाज के साथ-साथ परिवार तथा जीवन साथी के लिए भी समय निकालना जरूरी है। इससे पारिवारिक जीवन में खुशहाली आएगी। तथा आपसी संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु बहुत अधिक मेहनत की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रह सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 9

*तुला* – पॉजिटिव- अगर कोई कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल रही है, तो फैसला आपके पक्ष में होने की संभावना है। अपने मन मुताबिक तरीके से दिन व्यतीत करने से तनाव दूर होगा और ताजगी महसूस करेंगे। समाज में भी आपका मान-सम्मान तथा रुतबा बढ़ेगा।
नेगेटिव- इस समय कोई भी यात्रा करने से परहेज करें, क्योंकि इसका कोई भी सकारात्मक नतीजा नहीं मिलेगा। घर से संबंधित कार्यों पर बेतहाशा खर्चा बढ़ सकता है। कभी-कभी आपकी किसी जिद की वजह से कुछ रिश्तों में अनबन भी होने की आशंका है।
व्यवसाय- इस समय आसपास के लोगों के साथ चल रही प्रतिस्पर्धा में सफलता के लिए और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। परंतु कोई रुका हुआ या अटका हुआ पैसा आज हासिल हो सकता है। नौकरी में अपने काम के ऊपर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
लव- बेवजह गुस्सा और चिड़चिड़ापन हावी रह सकता है जिसका असर घर की व्यवस्था पर भी पड़ेगा। प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- अपनी परेशानियों को किसी शुभचिंतक अथवा नजदीकी व्यक्ति से अवश्य शेयर करें, इससे तनाव और डिप्रेशन जैसी स्थिति से काफी राहत मिलेगी।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 9

*वृश्चिक* – पॉजिटिव- कुछ नए फायदेमंद संपर्क बनेंगे। किसी नजदीकी संबंधी के घर आने से चहल-पहल भरा माहौल रहेगा। विशिष्ट लोगों के साथ मुलाकात से आपके व्यक्तित्व और विचार शैली में भी नयापन आएगा।
नेगेटिव- अपनी व्यक्तिगत बातें किसी के साथ भी शेयर ना करें। संतान की किसी नकारात्मक गतिविधि को लेकर मन परेशान रहेगा। आपकी कुछ उम्मीदें भी टूट सकती हैं। किसी धार्मिक स्थल पर कुछ समय व्यतीत करने से आपको बहुत अधिक सुकून मिलेगा।
व्यवसाय- आज किसी भी प्रकार का निवेश ना करें क्योंकि समय अनुकूल नहीं है। आपके ऊपर कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी आ सकती है। और आप उसे पूरा करने में सक्षम भी रहेंगे। ऑफिस में रूपए-पैसे संबंधी कार्यवाही करते समय सावधानी बरतें।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। लेकिन आपका सहयोग घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा। आपसी संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन बदलते मौसम का प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इसलिए उचित सावधानी बरतें।
भाग्यशाली रंग- ब्राउन, भाग्यशाली अंक- 8

*धनु* – पॉजिटिव- इस समय आप किसी भी मुश्किल काम को परिश्रम द्वारा पूरा करने की क्षमता रखते हैं। इसलिए पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रयासरत रहें। व्यस्तता के बावजूद रिश्तेदारों और मित्रों के साथ भी कुछ समय व्यतीत करेंगे।
नेगेटिव- दोपहर बाद कोई अप्रिय समाचार मिलने से मन उदास रहेगा। विद्यार्थी व्यर्थ की मौज मस्ती में समय व्यतीत करके अपनी पढ़ाई के साथ खिलवाड़ ना करें। मुश्किल समय में किसी विश्वसनीय मित्र से अपनी समस्या को शेयर करें, निश्चित ही आपको समाधान मिलेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में मनोनुकूल परिणाम मिलने से आत्मविश्वास बढ़ेगा। इस समय कमीशन संबंधी व्यवसाय सफल रहेंगे। साझेदारी के कार्यों में अपने पार्टनर के साथ संबंधों में कटुता ना आने दे। ऑफिस में सहयोगियों के साथ संबंध बेहतर होंगे।
लव- पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य मधुर बना रहेगा। परंतु विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखें, इसका नकारात्मक प्रभाव आपके घर की व्यवस्था पर पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ मौसमी परेशानियां जैसे खांसी, जुकाम आपको परेशान कर सकते हैं । आयुर्वेद का इस्तेमाल अवश्य करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 1

*मकर* – पॉजिटिव- अपना कोई रुका हुआ काम पूरा करने के लिए राजनीतिक सहायता लें, निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। घर की व्यवस्था को भी उचित बनाए रखने में आपके प्रयास कामयाब रहेंगे। आप अपने अंदर भरपूर आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
नेगेटिव- आर्थिक रूप से कुछ उलझने और समस्याएं आ सकती हैं। परंतु आप उनका सामना करने में सक्षम भी रहेंगे। आपका कोई नजदीकी संबंधी ही आपकी भावुकता का गलत फायदा उठा सकता है।
व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में आपकी कार्यप्रणाली का तरीका बहुत ही उत्तम रहेगा। जिससे उत्पादन क्षमता में भी वृद्धि होगी। ऑफिस में अपने बॉस और उच्चाधिकारियों के साथ संबंधों में खटास ना आने दें, इस वजह से आपका प्रमोशन भी रुक सकता है।
लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा घर की किसी समस्या का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। तथा सभी लोग शांति का अनुभव करेंगे।
स्वास्थ्य- एसिडिटी और गैस की समस्या बढ़ सकती हैं। इस समय अपने खान-पान और दिनचर्या को बहुत अधिक व्यवस्थित रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 6

*कुंभ* – पॉजिटिव- किसी विशिष्ट व्यक्ति का मार्गदर्शन तथा परामर्श के लिए बहुत ही सहायक रहेगा। और इसका सकारात्मक असर आपके व्यक्तित्व पर भी पड़ेगा। सामाजिक कार्यों में तथा किसी समाज सेवी संस्था में भी आपका योगदान रहेगा।
नेगेटिव- बाहरी कार्यों के साथ-साथ घर परिवार पर भी ध्यान देना जरूरी है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें, इसकी वजह से आपके सम्मान में कमीं आ सकती है। इस समय किसी भी यात्रा को स्थगित रखें, क्योंकि नुकसान होने की आशंका है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपकी उपस्थिति जरूरी है, वरना कुछ नुकसान हो सकता है। रिस्क जैसे कार्यों में निवेश करना फायदेमंद रहेगा। नौकरी में नए अवसर और ऑफर आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं, इसलिए समय का भरपूर सदुपयोग करें।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। बच्चे को कोई खास उपलब्धि मिलने से मन में सुकून रहेगा। प्रेम संबंधों में गलतफहमियां आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और योगा पर ध्यान दें। तथा सुरक्षा संबंधी नियमों का भी अवश्य पालन करें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 8

*मीन -* पॉजिटिव- ग्रह गोचर अनुकूल है। किसी व्यक्तिगत समस्या को दूर करने के लिए आपका प्रयास और मेहनत सफल होगी। कोई पैतृक संबंधी कार्य भी संपन्न हो सकता है तथा आपसी संबंधों में भी सुधार आएगा।
नेगेटिव- किसी के साथ भी व्यर्थ में ना उलझें। बेहतर होगा कि अपने काम में ही व्यस्त रहें। दिन के दूसरे पक्ष में कुछ प्रतिकूल परिणाम मिलेंगे। बनते कार्यों में विघ्न बाधाएं आ सकती हैं। खर्चों के मामले में ज्यादा दरियादिली ना रखें।
व्यवसाय- साझेदारी संबंधी कार्य को शुरू करने के लिए समय अनुकूल है। मित्रों तथा नजदीकी लोगों से बेहतर मदद भी मिलेगी। मशीनरी से संबंधित व्यवसाय में थोड़ी सावधानी रखें। नौकरीपेशा लोगों को अपनी मनचाही जगह पर ऑफिस में परिवर्तन मिल सकता है।
लव- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य उचित बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी दूसरे के प्रति भावनात्मक लगाव बढ़ेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। कोई भी स्वास्थ संबंधी परेशानी आने पर तुरंत अपनी नियमित जांच करवाना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9