आज का राशिफ़ल 21 जनवरी 2021

0
21

आज से पौष मास की गुप्त नवरात्र शुरू ,   पौष शुक्ल पक्ष की उदया तिथि अष्टमी और दिन गुरुवार का दिन है। अष्टमी तिथि दोपहर 3 बजकर 51 मिनट तक ही रहेगी उसके बाद नवमी तिथि लग जाएगी। इसके साथ ही पौष मास के गुप्त नवरात्र शुरू हो गए हैं और 28 जनवरी को पूर्णिमा के दिन ये नवरात्र समाप्त होंगे।
साध्य योग- रात 8 बजकर 23 मिनट तक
रवि योग- शाम 3 बजकर 36 मिनट से 23 जनवरी रात 9 बजकर 33 मिनट तक
अश्विनी नक्षत्र- दोपहर 3 बजकर 36 मिनट तक
यायीजयद योग- मुकदमा दायर करने या अपनी बात रखने के योग दोपहर बाद 3 बजकर 51 मिनट से अगली सुबह सूर्योदय तक
सर्वार्थसिद्धि योग- सर्वार्थसिद्धि योग यानि कि सारे काम बनाने वाले योग सूर्योदय से दोपहर बाद 3 बजकर 36 मिनट तक रहेगा।
सूर्योदय का समय : सुबह 7 बजकर 13 मिनट
सूर्यास्त का समय : शाम 6 बजकर 2 मिनट
चंद्रोदय का समय: रात 12 बजकर 25 मिनट
चंद्रास्त का समय: सुबह 1 बजकर 26 मिनट

*12 राशियों का आज का फल*

*मेष*

*पॉजिटिव* – आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए हैं।
*नेगेटिव* – अपने नजदीकी मित्रों व संबंधियों के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें। समय के अनुसार अपने स्वभाव में भी बदलाव लाना जरूरी है। क्योंकि कभी-कभी मनोनुकूल काम ना बनने से आप असहज भी हो जाते हैं। खर्च करते समय अपने बजट का ध्यान भी रखना जरूरी है।
*व्यवसाय* – व्यवसायिक गतिविधियों में कोई मन मुताबिक कॉन्ट्रैक्ट मिलने की संभावना है। परंतु साझेदारी के व्यवसाय में अपने पार्टनर के साथ संबंधों में किसी प्रकार की कटुता ना आने दें। नौकरीपेशा व्यक्तियों को अच्छे काम की वजह से तरक्की मिलने की संभावना है।
*लव* – पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य मधुर बना रहेगा। घर संबंधी किसी भी कार्य को करने में पारिवारिक सदस्यों की सलाह भी अवश्य लें। इससे घर का वातावरण खुशनुमा तथा प्रेम भरा बना रहेगा।
*स्वास्थ्य* – वर्तमान मौसम का प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। सर्दी से अपना बचाव अवश्य करें, लापरवाही नुकसानदेह साबित होगी।
*भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9*

*वृष*

*पॉजिटिव* – आपकी विनम्रता की वजह से रिश्तेदारों तथा समाज के बीच आपका मान-सम्मान बना रहता है। आज सभी कार्यों को सोच समझकर व शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने में समर्थ रहेंगे। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी।
*नेगेटिव* – बातचीत करते समय सावधान रहें कि आप अनजाने में अपनी कोई महत्वपूर्ण बात सार्वजनिक कर सकते हैं। जिसकी वजह से आपकी मानहानि होने की भी आशंका है। बेहतर होगा कि किसी के साथ भी वाद-विवाद तथा बहस जैसे मामले में ना उलझें।
*व्यवसाय* – इस समय व्यवसायिक काम में बहुत अधिक चौकन्ना रहने की जरूरत है। कमीशन संबंधी कामों में थोड़ी सावधानी रखें। जमीन-जायदाद संबंधी मामले में कोई बड़ी डील होने की संभावना है। मार्केटिंग संबंधी कार्यों को अभी टाल दें।
*लव* – ध्यान रखें कि विवाहेत्तर संबंधों में किसी प्रकार का खुलासा होने से उसका असर दांपत्य जीवन अथवा परिवार पर पड़ सकता है।
*स्वास्थ्य* – बुखार और गला खराब होने जैसी समस्या रहेगी। खानपान में उचित परहेज रखें तथा इलाज लें।
*भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6*

*मिथुन*

*पॉजिटिव* – व्यस्तता के बावजूद आप अपने संबंधियों तथा मित्रों से मेलजोल के लिए समय निकाल लेंगे। जिससे कुछ समय से चल रही चिंता और परेशानियों से भी निजात मिलेगी। अपने संपर्क सूत्रों का दायरा भी और अधिक बढ़ाएं।
*नेगेटिव* – संतान की किसी गतिविधि अथवा संगति को लेकर चिंता रह सकती है। इस समय बच्चे की काउंसलिंग करना जरूरी है, अवश्य ही उचित समाधान मिलेगा। आर्थिक गतिविधियों पर भी ध्यान अवश्य रखें।
*व्यवसाय* – बिजनेस में काम और नई जिम्मेदारियां ज्यादा रहेंगी। परंतु घर-परिवार की उलझनों की वजह से अधिक समय नहीं दे पाएंगे। इस समय अपने प्रतिद्वंद्वियो की गतिविधियों पर भी नजर रखें, वे आपकी कार्यप्रणाली की नकल कर सकते हैं।
*लव* – पारिवारिक मुश्किलें सुलझाने में आपके प्रयास सफल होंगे। धीरे-धीरे घर का वातावरण दोबारा सामान्य हो जाएगा। कोई मांगलिक कार्य संबंधी योजना भी बनेगी।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु गैस सिरदर्द जैसी दिक्कत से बचने के लिए बादी और तली-भुनी चीजों का परहेज करें।
*भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5*

*कर्क*

*पॉजिटिव* – इस समय आपकी सकारात्मक सोच आपके लिए नई उपलब्धियों का निर्माण करेगी। कुछ विशिष्ट लोगों से संपर्क बनने के कारण आपकी विचार शैली में भी उचित परिवर्तन आएगा। अपने कार्यों के प्रति जागरूक रखना और एकाग्रता रखना आपकी आर्थिक स्थिति को भी सुधारेगा।
*नेगेटिव* – परंतु किसी नजदीकी व्यक्ति द्वारा व्यर्थ ही आपकी आलोचना करने से आपका मन आहत होगा। बेहतर होगा कि किसी पर अधिक भरोसा ना रखें तथा स्वयं के निर्णयों को ही सर्वोपरि रखें। किसी भी कार्य में अपने बजट से ज्यादा खर्च ना करें।
*व्यवसाय* – नौकरीपेशा लोग रुपयों के लेन-देन संबंधी कामों में सावधान रहें। किसी प्रकार की गलती होने से आपकी साख में कमीं आ सकती है। साझेदारी के व्यवसाय में पारदर्शिता बनाकर रखने से संबंध उत्तम बने रहेंगे।
*लव* – विवाहित जीवन सुखमय रहेगा। प्रेम संबंधों में भी परिवार वालों की स्वीकृति मिल जाएगी।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य ठीक बना रहेगा। परंतु महिलाएं अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।
*भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2*

*सिंह*

*पॉजिटिव* – किसी असंभव कार्य के अचानक ही बनने से मन में प्रसन्नता रहेगी। अपने व्यक्तिगत मामलों का खुलासा ना करें। कोई भी कार्य सीक्रेट रूप से करने से आपको आशातीत सफलता भी प्राप्त होगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मान-सम्मान बनाकर रखें।
*नेगेटिव* – अपनी महत्वपूर्ण वस्तुएं, दस्तावेज आदि को अधिक संभालकर रखें। इस समय उनके खोने या चोरी होने जैसी आशंका बन रही है। किसी वजह से बजट बिगड़ने से उसका असर आपके सुकून और नींद पर भी पड़ सकता है।
*व्यवसाय* – बाहर के क्षेत्रों से संबंधित व्यवसाय बेहतरीन सफलता प्राप्त करेंगे। किसी भी प्रकार के सरकारी काम संबंधी मामला सुलझाने के लिए समय उचित है, इस पर गंभीरता से कार्य करें। नौकरी में अपने कार्यों के प्रति लापरवाह ना बनें।
*लव* – आपके बेवजह तनाव व चिड़चिड़ेपन का असर आपके घर-परिवार पर भी पड़ेगा। संबंधों को बेहतर बनाकर रखने से घर की व्यवस्था भी उत्तम बनी रहेगी।
*स्वास्थ्य* – गैस, एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। जिसकी वजह आपका अत्यधिक तनाव लेना ही रहेगा। इसलिए कुछ समय योगा और मेडिटेशन करने से आपको काफी हद तक राहत मिलेगी।
*भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1*

*कन्या*

*पॉजिटिव* – परिस्थितियां सफलता दायक है। आपके व्यक्तित्व संबंधी कोई सकारात्मक बातें लोगों के सामने आने से आपका उचित सामाजिक दायरा बढ़ेगा। और मान-सम्मान भी होगा। कुछ समय से जिस कार्य में विघ्न और बाधाएं आ रही थी आज वह आसानी से हल हो सकती है।
*नेगेटिव* – नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। इस समय कोई भी यात्रा करना नुकसानदायक रहेगा। व्यर्थ के खर्चों में कटौती करने से आपके आर्थिक समस्या काफी हद तक सुलझ सकती हैं। बहुत अधिक कामयाबी के लिए गलत रास्ता ना चुनें।
*व्यवसाय* – इस समय मार्केटिंग संबंधी कामों पर ज्यादा ध्यान दें। क्योंकि नए ऑर्डर लेने तथा पेमेंट आदि कलेक्ट करने के लिए परिस्थितियां बहुत ही अनुकूल है। अधिकतर काम दिन के पहले पक्ष में ही निपटा लेंगे तो ज्यादा उचित रहेगा।
*लव* – पति-पत्नी के संबंध बेहतरीन रहेंगे। परंतु प्रेम संबंधों में आपसी सामंजस्य की कमीं की वजह से गलतफहमियां आ सकती है। एक दूसरे पर विश्वास करना सीखें।
*स्वास्थ्य* – कभी-कभी अवसाद व डिप्रेशन जैसी स्थिति हावी होगी। अपनी समस्याओं को किसी विश्वसनीय व्यक्ति से शेयर करें, आपको अवश्य ही उचित समाधान मिलेगा।
*भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 5*

*तुला*

*पॉजिटिव* – आज आपके स्वभाव में भरपूर उदारता और भावुकता बनी रहेगी। घर परिवार और संबंधियों के साथ खुशनुमा समय बीतेगा। आपकी बोलचाल का लहजा दूसरों को प्रभावित कर देता है और आज आप इन्हीं गुणों द्वारा आर्थिक तथा व्यवसायिक मामलों में सफलता प्राप्त करने में भी सक्षम रहेंगे।
*नेगेटिव* – परंतु कभी-कभी बहुत ज्यादा आत्म केंद्रित हो जाना और स्वार्थ की भावना आ जाने से संबंधों में दिक्कत आ सकती है। अपने इन गुणों का सकारात्मक रूप में प्रयोग करें, तो आपको अवश्य ही उचित परिणाम हासिल हो सकते हैं।
*व्यवसाय* – नौकरीपेशा लोगों को अभी वर्तमान कार्यों में ही ध्यान देने की जरूरत है। किसी भी प्रकार का परिवर्तन लाने की चेष्टा ना करें। व्यवसाय में इंपोर्ट-एक्सपोर्ट संबंधी कार्यों में लाभ मिलेगा। पेमेंट कलेक्ट करने के लिए भी उचित समय है।
*लव* – आपके जीवनसाथी घर-परिवार के प्रति सहयोग और समर्पण की भावना परिवार में खुशनुमा माहौल बनाकर रखेंगे। घर में रिश्तेदारों का आगमन भी हो सकता है।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। इस मौसम की वजह से कुछ थकान और सुस्ती रह सकती है।
*भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6*

*वृश्चिक*

*पॉजिटिव* – आज आपका पूरा ध्यान निवेश संबंधी गतिविधियों पर केंद्रित रहेगा। आप सफलता भी हासिल करेंगे। पारिवारिक सुख सुविधाओं को बनाकर रखने में भी आपकी रुचि बनी रहेगी। घर के सदस्यों को मन मुताबिक शॉपिंग कराने से खुशी महसूस होगी।
*नेगेटिव* – अपने स्वभाव को सहज तथा भावना प्रधान भी बनाकर रखें। बहुत अधिक प्रैक्टिकल होना भी संबंधों को खराब कर सकता है। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर उनकी देखभाल करने की भी जरूरत है।
*व्यवसाय* – बिजनेस में किसी तरह का बदलाव या इंटीरियर में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। और आपका आज ध्यान इन बातों की तरफ केंद्रित भी रहेगा। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को भी अपने कार्यों के प्रति उचित योगदान देने से उच्चाधिकारियों से सराहना प्राप्त होगी।
*लव* – पति-पत्नी के बीच किसी छोटी सी बात को लेकर कुछ तकरार रहेगी। परंतु जल्दी ही समाधान मिलेगा तथा आपसी संबंध और ज्यादा मधुर भी हो जाएंगे।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपका अपने स्वास्थ्य और दिनचर्या के प्रति सजग रहना आपको अवश्य ही स्वस्थ रखेगा।
*भाग्यशाली रंग- गहरा पीला, भाग्यशाली अंक- 9*

*धनु*

*पॉजिटिव* – इस समय भाग्य आपको बेहतरीन सहयोग कर रहा है। अगर प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कोई योजना चल रही है तो आज उसके क्रियान्वित होने का उचित समय है। दोस्तों के साथ समय व्यर्थ करने की अपेक्षा अपने काम पर ध्यान दें।
*नेगेटिव* – कोर्ट केस संबंधी किसी भी मामले में लापरवाही ना बरतें। तनाव की वजह से नींद ना आने के कारण कुछ थकान भी हावी रहेगी। युवा वर्ग को अपने कैरियर को लेकर और अधिक गंभीरता लाने की जरूरत है।
*व्यवसाय* – व्यवसायिक गतिविधियों पर आपका पूरा ध्यान रहेगा। दूरदराज के इलाकों से भी महत्वपूर्ण समाचार मिलने की संभावना है। और आप इन्हें समय रहते पूरा भी कर लेंगे। परंतु अपनी योजनाओं को सीक्रेट रखना ही जरूरी है। ऑफिस का वातावरण भी खुशनुमा बना रहेगा।
*लव* – परिवार तथा व्यवसाय के बीच उचित समन्वय बना रहेगा। जिससे परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा।
*स्वास्थ्य* – बदन दर्द और थकान की परेशानी महसूस होगी। बदलते वातावरण से अपना बचाव रखें और उचित आराम भी लें।
*भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3*

*मकर*

*पॉजिटिव* – सामाजिक तथा राजनीतिक क्षेत्र में आपका वर्चस्व बढ़ेगा। संतान के कैरियर संबंधी भी किसी समस्या का हल जरूर निकलेगा। अपनी कार्य प्रणाली में कुछ परिवर्तन लाना आपकी कार्य क्षमता को और अधिक बढ़ाएगा। धार्मिक गतिविधियों में भी कुछ समय अवश्य व्यतीत करें।
*नेगेटिव* – भाइयों के साथ किसी बात को लेकर वाद-विवाद बढ़ सकता है। धैर्य बनाकर रखे तथा किसी बुजुर्ग व्यक्ति को भी मध्यस्थता में जरूर शामिल करें। निवेश संबंधी नीतियों पर दोबारा विचार करने की जरूरत है।
*व्यवसाय* – कार्यक्षेत्र में की गई मेहनत के निकट भविष्य में उचित परिणाम हासिल होंगे। अगर किसी नए काम को करने की इच्छा है तो तुरंत फैसला लें, इस समय परिस्थितियां बहुत अच्छी हैञ अनुकूल है। इस समय अपने कार्यों से संबंधित एडवरटाइजमेंट करने की भी जरूरत है।
*लव* – जीवनसाथी की तरफ से आपको पूरा भावनात्मक सहयोग मिलेगा। तथा आप पूरे मनोयोग से अपने कार्यों पर ध्यान दे पाएंगे। संतान की किसी परेशानी में भी उनका मनोबल बनाकर रखना आपकी जिम्मेदारी है।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कभी-कभी आत्मविश्वास डगमगा सकता है। मानसिक स्थिरता के लिए मेडिटेशन अवश्य करें।
*भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8*

*कुंभ*

*पॉजिटिव* – धार्मिक संस्थाओं से जुड़ना तथा उनका सहयोग करना आपको सुकून देगा। साथ ही आध्यात्मिक उन्नति भी होगी। परिवार तथा बच्चों के साथ भावनात्मक संबंध और अधिक मजबूत होंगे।
*नेगेटिव* – कभी-कभी काम में कुछ रुकावटें आने से आप परेशान रहेंगे। परंतु दोबारा से अपनी एनर्जी एकत्रित करके अपने काम पर फिर से लग जाएंगे और सफल भी होंगे। विद्यार्थी वर्ग अपने किसी प्रोजेक्ट को लेकर कुछ परेशान रहेंगे।
*व्यवसाय* – व्यापारिक गतिविधियों में आज किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ अपने कामों को योजनाबद्ध तरीके से करते चलें। सहयोगियों की सलाह पर भी जरूर ध्यान दें। नौकरी में अपने कार्यस्थल पर कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती हैं।
*लव* – पति-पत्नी के संबंध खुशनुमा बने रहेंगे। तथा अपने कुशल व्यवहार द्वारा घर का वातावरण उत्तम बनाकर रखेंगे।
*स्वास्थ्य* – खांसी, जुकाम व गले से संबंधित किसी भी परेशानी को नजरअंदाज ना करें। अपना चेकअप अवश्य करवाएं तथा तुरंत इलाज लें।
*भाग्यशाली रंग- हरा , भाग्यशाली अंक- 8*

*मीन*

*पॉजिटिव* – अगर आप अपने हर काम को प्रैक्टिकल तरीके से पूरा करने का प्रयास करेंगे तो अवश्य ही सफलता मिलेगी। रिश्तेदारों तथा पड़ोसियों के साथ संबंधों में और अधिक मधुरता आएगी। संतान पक्ष की तरफ से भी संतोषजनक समाचार मिलेगा।
*नेगेटिव* – कभी-कभी क्रोध और जोश जैसे नकारात्मक स्वभाव आपके लिए परेशानी का कारण भी बनता है। और कई बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। आय के साधनों में कुछ कमीं रहेगी इसलिए अपने खर्चे कम करें।
*व्यवसाय* – व्यवसायिक क्षेत्र में कुछ मामले उलझ सकते हैं। अपनी कार्यप्रणाली पर दोबारा विचार करें, तथा सोच-समझकर निर्णय लें। इस समय मेहनत अधिक और लाभ कम जैसी स्थिति बन रही है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अचानक ही कोई महत्वपूर्ण शुभ सूचना मिल सकती है।
*लव* – वैवाहिक संबंध सामान्य रहेंगे। तथा घर का वातावरण खुशनुमा व सौहार्दपूर्ण बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भावनात्मक नजदीकियां और अधिक बढ़ेंगी।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु डायबिटीज और ब्लड प्रेशर संबंधी परेशानियों में लापरवाही करना उचित नहीं है।
*भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 3*