आज का राशिफ़ल 11 जनवरी 2021

0
22

 

11 जनवरी 2021 के अनुसार आज पौष मास की कृष्ण पक्ष की मासिक शिवरात्रि है. राहु काल में शुभ कार्य न करें. आज अभिजीत मुहूर्त है, आज वृद्धि योग है.
विक्रमी संवत्: 2077
मास अमांत: मार्गशीर्ष, मास पूर्णिमांत: पौष
पक्ष: कृष्ण, वार: सोमवार
तिथि: त्रयोदशी – 14:34:34 तक, चतुर्दशी – 12:24:29 तक, नक्षत्र: ज्येष्ठा – 09:09:56 तक
करण: तैतिल – वणिज – 14:34:34 तक,
योग: वृद्धि – 08:39:27 तक, घ्रुव – 29:37:04 तक
सूर्योदय: 07:15:19 AM, सूर्यास्त: 17:42:45 PM
सूर्य राशि: धनु राशि, सूर्य नक्षत्र: ज्येष्ठा
चन्द्रमा: वृश्चिक राशि- 09:09:56 तक
द्रिक ऋतु: शिशिर
वैदिक ऋतु: हेमंत , राहुकाल: 08:33:45 से 09:52:11 तक

12 राशियों का आज का फल

मेष

पॉजिटिव – इस राशि के लोग अपने कार्यों के प्रति पूरी क्षमता से समर्पित रहते हैं। आज आप हर मुश्किल मुकाम को परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। घर संबंधी वस्तुओं की खरीदारी में समय व्यतीत होगा। अगर नई गाड़ी खरीदने की योजना बन रही है तो आज उत्तम समय है।
*नेगेटिव* – इस समय बजट बनाकर चलना जरूरी है। क्योंकि खर्चों की अधिकता रहेगी। किसी भी व्यक्ति से अपनी योजनाएं शेयर करना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। कभी-कभी मनोनुकूल काम ना होने से आप असहज हो जाते हैं। अपने अंदर धैर्य और संयम भी बनाकर रखें।
*व्यवसाय* – व्यवसाय में आपको अपनी मेहनत के पूरे परिणाम मिलेंगे। कोई मन मुताबिक कॉन्ट्रैक्ट भी मिलने की संभावना है। व्यवसाय में जिस कार्य के लिए प्रयासरत थे, आज कार्य की सिद्धि के लिए किसी व्यक्ति से मुलाकात होगी जो आपके लिए फायदेमंद रहेगी।
*लव* – पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य उत्तम रहेगा। परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर घर संबंधी निर्णय लेने में आपस के संबंध और अधिक मधुर होंगे।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य संबंधी मामूली समस्या रह सकती हैं। जरा सी सावधानी बरतने से ही आप स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे।
*भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5*

*वृष*

*पॉजिटिव* – आज कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल होगी। किसी शुभचिंतक की प्रेरणा व आशीर्वाद से आपको यह महसूस होगा कि मानव जीवन का सच्चा अर्थ क्या है। व्यस्तता के बावजूद रिश्तेदारों व मित्रों के साथ कुछ खुशनुमा समय व्यतीत करेंगे।
*नेगेटिव* – किसी के साथ बातचीत करते समय ध्यान रखें कि आपके द्वारा कोई ऐसी बात ना बोली जाए, कि किसी का मन दुखे। कोई उधार दिया हुआ पैसा वापस मांगने पर वाद-विवाद अथवा लड़ाई-झगड़े होने की आशंका है। घर में मेहमानों के आगमन से खर्चों की अधिकता रहेगी।
*व्यवसाय* – व्यवसाय में मनोनुकूल फल प्राप्त होने की उम्मीद है, परंतु अपने प्रतिद्वंद्वियों से सावधान रहें। कमीशन संबंधी कार्यों में लाभ मिलेगा। किसी पार्टी को माल उधार देना पड़ सकता है, परंतु इससे आपका कोई नुकसान नहीं होगा।
*लव* – पति-पत्नी के बीच संबंध सामान्य रहेंगे। घर के वातावरण को सुखमय बनाने के लिए आपका सहयोग जरूरी है।
*स्वास्थ्य* – मौसमी बीमारियां आपको शारीरिक कष्ट दे सकती हैं। खांसी, जुकाम जैसी परेशानी से बचने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का अधिक इस्तेमाल करें।
*भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 7*

*मिथुन*

*पॉजिटिव* – आध्यात्मिक क्षेत्र में आपका झुकाव आपके स्वभाव को और अधिक सकारात्मक बना रहा है। सभी काम सोच-समझकर तथा शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने का प्रयास करें। आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। तथा नजदीकी लोगों के साथ हास-परिहास तथा मनोरंजन में भी समय व्यतीत होगा।
*नेगेटिव* – ध्यान रखें कि बैठे-बिठाए आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। जिसकी वजह किसी नजदीकी व्यक्ति का आपके ऊपर आरोप-प्रत्यारोप लगाना हो सकता है। हालांकि जल्दी ही सच्चाई का खुलासा भी हो जाएगा।
*व्यवसाय* – इस समय व्यवसाय संबंधी किसी भी कार्य में बहुत सोच-समझकर निर्णय लेने की जरूरत है। जरा सी गलती या चूक का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। नौकरी पेशा लोगों को अपनी योग्यता के कारण उचित पारितोष मिलने की संभावना है।
*लव* – जीवन साथी के साथ संबंध मधुर और सौहार्दपूर्ण रहेंगे। घर का वातावरण भी खुशमिजाज बना रहेगा।
*स्वास्थ्य* – किसी भी कार्य को लेकर अत्यधिक तनाव ना लें, क्योंकि इसका नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। धैर्य और संयम बनाकर रखने से मानसिक स्थिति सकारात्मक रहेगी और स्वास्थ्य ठीक रहेगा।
*भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 9*

*कर्क*

*पॉजिटिव* – कुछ विशिष्ट लोगों से आपके लाभदायक संपर्क बनेंगे। जिससे आपकी विचारशैली में नयापन आएगा। घर में मेहमानों के आगमन से चहल-पहल बनी रहेगी। लंबे समय से चल रही किसी चिंता का भी समाधान निकलेगा।
*नेगेटिव* – संतान को लेकर किसी प्रकार की चिंता रह सकती है। परंतु किसी नजदीकी व्यक्ति के साथ समस्या शेयर करने से विचार विमर्श द्वारा समाधान भी मिल जाएगा। किसी पर अधिक भरोसा ना करें क्योंकि कुछ उम्मीदें टूटने से मन आहत हो सकता है।
*व्यवसाय* – व्यवसाय में कोई नई जिम्मेदारी आपके ऊपर आ सकती है। आज किसी भी काम में अधिक पैसा ना लगाएं क्योंकि नुकसान होने की संभावना अधिक है। साझेदारी के व्यवसाय में पारदर्शिता बनाए रखें। जरा सी गलतफहमी से संबंधों में दरार पड़ सकती है।
*लव* – जीवन साथी की अस्वस्थता की वजह से घर में आपका सहयोग अनिवार्य रहेगा। तथा बच्चे भी अनुशासित बने रहेंगे।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक व्यस्तता के कारण थकान अनुभव हो सकती है।
*भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली रंग- 7*

*सिंह*

*पॉजिटिव* – पिछले कुछ समय से चल रही किसी प्रकार की दुविधा और बेचैनी से आज मुक्ति मिलेगी। कहीं से कोई शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है। बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद व सलाह से आपकी तरक्की के नए मार्ग खुलेंगे।
*नेगेटिव* – घर की मरम्मत और रखरखाव संबंधी कोई कार्य चल रहा है तो इस समय खर्चा बेतहाशा बढ़ सकता है। और इस चिंता का असर आपके सुकून और नींद पर भी पड़ेगा। आपके गुस्से की वजह से कुछ रिश्तों में अनबन भी हो सकती है, इस बात का विशेष ध्यान रखें।
*व्यवसाय* – व्यवसाय में चल रही प्रतिस्पर्धा में आपकी जीत निश्चित है, इसलिए घबराएं नहीं और मेहनत करते रहें। नौकरी पेशा लोगों को काम की अधिकता की वजह से ऑफिस का काम घर पर करना पड़ सकता है।
*लव* – संतान को कोई उपलब्धि मिलने से आप अपनी परवरिश पर गर्व करेंगे। परंतु बेवजह गुस्सा व चिड़चिडेपन जैसे स्वभाव पर अंकुश लगाएं।
*स्वास्थ्य* – ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपनी कार्यशैली, दिनचर्या तथा खान-पान को व्यवस्थित रखें।
*भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2*

*कन्या*

*पॉजिटिव* – आज आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिससे आप प्रशंसा के पात्र बनेंगे। पिछले कुछ समय से जिस कार्य में विघ्न बाधा आ रही थी, आज उसके पूरा होने की संभावना है। कुछ समय परिवार के साथ घूमने-फिरने तथा शॉपिंग में भी व्यतीत होगा।
*नेगेटिव* – किसी भी प्रकार की यात्रा ना करें, क्योंकि कोई फायदा नहीं होगा बल्कि समस्याएं ही उत्पन्न होंगी। आर्थिक स्थिति को ठीक रखने के लिए अपने खर्चों को भी कम करना जरूरी है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें।
*व्यवसाय* – व्यवसायिक परिस्थितियां सामान्य रहेगी। युवा वर्ग जल्दी कामयाबी पाने के चक्कर में अपने कैरियर के साथ किसी गलत लक्ष्य का चुनाव ना करें, इसका नकारात्मक असर आपके व्यक्तित्व पर पड़ सकता है। कोई रुकी हुई पेमेंट हासिल करने के लिए समय उत्तम है।
*लव* – पति-पत्नी के संबंध उत्तम रहेंगे। परंतु किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के प्रति आकर्षण आपको अपने लक्ष्य से भटका भी सकता है।
*स्वास्थ्य* – अपनी परेशानियों को अपने अंदर रखकर घुटने से कई बार अवसाद और डिप्रेशन जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। बेहतर होगा कि किसी शुभचिंतक से अपने मन की बात अवश्य शेयर करें।
*भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2*

*तुला*

*पॉजिटिव* – आज भविष्य संबंधी योजनाओं पर ध्यान विशेष रूप से केंद्रित रहेगा। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी काम रुका हुआ है तो आज उसका कोई हल निकल सकता है। आपसी संबंधों में भी सुधार आएगा।
*नेगेटिव* – दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल रहेंगी तथा बनते कार्यों में भी बाधाएं आ सकती हैं। किराएदार संबंधी मामलों में कोई वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। आज किसी को भी उधार ना दें।
*व्यवसाय* – अगर व्यवसाय बढ़ाने के लिए किसी के साथ साझेदारी करने का प्लान कर रहे हैं तो तुरंत उस पर अमल करें। ऐसा करना फायदेमंद साबित होगा। नौकरी पेशा लोगों का ऑफिस में दबदबा बना रहेगा। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपके आपसी संबंध और अधिक मजबूत होंगे।
*लव* – पारिवारिक वातावरण मधुर रहेगा। परिवार जनों के साथ कुछ समय गुजारना घर के वातावरण में और अधिक पॉजिटिविटी बनाएगा।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य संबंधी कोई मामूली समस्या उत्पन्न हो सकती है। परंतु आप देसी इलाज से जल्दी ही स्वस्थ हो जाएंगे।
*भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8*

*वृश्चिक*

*पॉजिटिव* – मांगलिक कार्य से संबंधित शॉपिंग की योजनाएं बनेंगी। आप उत्साह से परिपूर्ण रहेंगे। तथा पारिवारिक अव्यवस्था को दूर करने के लिए आपकी मेहनत व सहयोग कामयाब होंगे। मेहमानों की आवाजाही भी रहेगी।
*नेगेटिव* – परंतु खर्चे के मामले में ज्यादा दरियादिली ना दिखायें। अन्यथा बजट बिगड़ने से पछताना पड़ सकता है। कोई झगड़े या अनबन होने जैसी स्थिति भी बनेगी, बेहतर होगा कि फालतू की बातों पर ध्यान ना दें।
*व्यवसाय* – आज व्यक्तिगत कार्यों की वजह से व्यवसाय पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। परंतु गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। स्टाफ तथा कर्मचारियों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को काम के प्रति लापरवाही बरतने से अधिकारियों की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है।
*लव* – परिवार में सभी सदस्यों का एक दूसरे के प्रति सहयोग व भावनात्मक लगाव बना रहेगा। मित्रों के साथ मेलमिलाप और नजदीकियां अधिक बढ़ेगी।
*स्वास्थ्य* – अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि समय स्वास्थ्य की दृष्टि से कुछ उत्तम नहीं है। आपको कोई चोट भी लग सकती है।
*भाग्यशाली रंग- गहरा पीला , भाग्यशाली अंक- 3*

*धनु*

*पॉजिटिव* – आज परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। आप जिस किसी काम को भी करने की मन में ठान लेंगे तो उसे पूरा करके ही दम लेंगे। संपत्ति संबंधी विवाद किसी की मध्यस्थता से हल हो जाएंगे। घर में मेहमानों की भी आवाजाही रहेगी।
*नेगेटिव* – किसी की मदद करने से पहले अपने बजट का भी ध्यान रखें। अपने स्वभाव में कुछ स्वार्थीपन लाना भी जरूरी है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है। इंटरनेट के प्रयोग में अपना समय व्यर्थ ना करें। इस समय किसी के साथ भी बेकार की बातों में ना उलझें।
*व्यवसाय* – कार्यस्थल पर आपके द्वारा लिए गए निर्णय उचित रहेंगे। तथा कार्य संबंधी कोई रुकावट भी दूर होगी। शेयर बाजार, कमोडिटी आदि में सोच-समझकर निवेश करें। इस समय कोई भी कार्य करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लेना जरूरी है।
*लव* – पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। किसी विपरीत लिंगी मित्र से दोस्ती प्रेम संबंधों में परिणित हो सकती है।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों और अत्यधिक ठंड की वजह से अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही भी ना बरतें।
*भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9*

*मकर*

*पॉजिटिव* – आज भाग्य आपके पक्ष में है। किसी राजनीतिक व्यक्ति से सहायता मिलेगी। तथा उथल-पुथल भरी जिंदगी से भी कुछ राहत मिलेगी। समाज में आपका रुतबा बना रहेगा। युवाओं को किसी इंटरव्यू, सम्मेलन आदि में सम्मानित किया जा सकता है।
*नेगेटिव* – धन संबंधी मामले दिन की शुरुआत में ही निपटा लें। क्योंकि दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल लग रही है। राजनीतिक संपर्कों का उपयोग करते समय किसी भी गैर कानूनी काम से दूर रहें। अपनी छवि को साफ सुथरा बनाकर रखना जरूरी है।
*व्यवसाय* – कार्यक्षेत्र में सहयोगियों तथा कर्मचारियों के सहयोग से आप अपने काम को और अधिक बढ़ाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी। कोई व्यवसायिक यात्रा भी संपन्न हो सकती है, जो कि लाभदायक रहेगी।
*लव* – परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बनेगा। आत्मिक और मानसिक शांति बनी रहेगी तथा आपसी प्रेम और मेलजोल भी बढ़ेगा।
*स्वास्थ्य* – एसिडिटी, गैस आदि जैसी समस्याओं से परेशान रहेंगे। ज्यादा गरिष्ठ भोजन और बाहर का खानपान लेने से बचें।
*भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 6*

*कुंभ*

*पॉजिटिव* – आपने पिछले कुछ समय से जो योजनाएं बनाई थी, उन्हें क्रियान्वित करने का उचित समय आ गया है। अपनी योग्यता व काबिलियत का भरपूर उपयोग करें। अपनी रुचि पूर्ण कार्यों के लिए भी कुछ समय अवश्य निकालें।
*नेगेटिव* – आपकी उदारता आपके लिए ही नुकसानदायक रहेगी। अपना काम निकलवाने के लिए कुछ स्वार्थीपन लाना भी जरूरी है। इस समय अपने विरोधियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें।
*व्यवसाय* – व्यवसाय में आपकी कार्यप्रणाली बहुत ही उत्तम तरीके से रहेगी। अपने किसी लक्ष्य को पूरा करने में काफी हद तक सक्षम होंगे। जल्दी ही कोई उचित आर्डर मिलेंगे। परंतु प्रत्येक निर्णय स्वयं ही लें।
*लव* – जीवनसाथी का सहयोग घर की व्यवस्था को बहुत ही खुशनुमा बनाकर रखेगा। युवा वर्ग डेटिंग का आनंद लेंगे। तथा किसी सदस्य के विवाह संबंधी रिश्ता भी आ सकता है।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान रह सकती है। दूसरों के मामले में अपनी ऊर्जा व्यर्थ ना करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

मीन

*पॉजिटिव* – आज किसी वरिष्ठ व्यक्ति का मार्गदर्शन व परामर्श आपके लिए वरदान साबित होगा। कोई महत्वपूर्ण काम अचानक ही संपन्न होने की संभावना है। मीडिया तथा इंटरनेट के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना भी मिलेगी। जिस पर ध्यान देना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
*नेगेटिव* – बच्चों की कोई गतिविधि आपको परेशान कर सकती हैं। परंतु परिस्थितियों को बहुत ही धैर्य पूर्वक सुलझाने का प्रयास करें। इस समय घर परिवार संबंधी देखरेख में भी ध्यान देना जरूरी है। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप करने की बजाय अपने कार्यों पर ध्यान दें।
*व्यवसाय* – मशीनरी, लोहे तथा कारखाने से संबंधित व्यवसाय में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। यह समय साझेदारी करने के लिए अनुकूल नहीं है, इसलिए इस तरह की योजनाएं अभी आगे के लिए टाल दें। अभी वर्तमान व्यवसाय के अलावा अन्य किसी गतिविधि में रुचि ना लें।
*लव* – पति-पत्नी के बीच में घर की किसी समस्या को लेकर मतभेद उत्पन्न होंगे। ध्यान रखें कि घर की बात बाहर ना निकले। तथा आपस में ही बैठकर सुलझाने का प्रयास करें।
*स्वास्थ्य* – कार्यों में व्यस्तता की वजह से अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज ना करें। वर्तमान मौसम से अपना बचाव करना ज्यादा जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 7