आज का सटीक राशिफ़ल 29 दिसंबर 2020

0
14

 

मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की उदया तिथि चतुर्दशी और 29 दिसंबर मंगलवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि सुबह 7 बजकर 55 मिनट तक ही रहेगी उसके बाद पूर्णीमा तिथि लग जाएगी और मार्गशीर्ष माह की इस पूर्णिमा को अगहन पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। आज का शुभ मुहूर्त
शुक्ल योग- शाम 4 बजकर 12 मिनट तक
रवि योग- शाम 5 बजकर 32 मिनट तक रवि योग रहेगा
राज योग- सुबह 7 बजकर 55 मिनट से शाम 5 बजकर 32 मिनट तक
मृगशिरा नक्षत्र- शाम 5 बजकर 32 मिनट तक मृगशिरा नक्षत्र रहेगा।
भद्रा- सुबह 7 बजकर 55 मिनट से रात 8 बजकर 27 मिनट तक स्वर्ग लोक की भद्रा रहेगी
सूर्योदय का समय : सुबह 7 बजकर 11 मिनट
सूर्यास्त का समय : शाम 5 बजकर 46 मिनट
चंद्रोदय का समय: शाम 5 बजकर 11 मिनट
चंद्रास्त का समय: 30 दिसंबर सुबह 7 बजकर 11 मिनट
*12 राशियों का आज का फल*

*मेष*

*पॉजिटिव* – आज आपको किसी विशेष कार्य में सफलता अवश्यंभावी है। परंतु यह समय भावुकता के बजाय व्यवहारिक सोच रखने का है। आपका व्यापारिक दृष्टिकोण आपके लिए लाभदायक स्थितियां उत्पन्न करेगा। किसी रिश्तेदार द्वारा धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण भी मिल सकता है।
*नेगेटिव* – अपने नजदीकी लोगों के साथ किसी प्रकार का भी वार्तालाप करते समय सावधान रहें। कोई वाद-विवाद जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। संतान की किसी समस्या में उसका सहयोग करना तथा मनोबल बनाकर रखना भी जरूरी है।
*व्यवसाय* – मार्केटिंग तथा मीडिया से संबंधित कार्यों में अपना समय व्यर्थ ना करें। अभी वर्तमान गतिविधियों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। अचानक ही किसी व्यक्ति से मुलाकात दोनों पक्षों को ही लाभदायक बिजनेस का आदान-प्रदान करेगी। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के लिए कोई इमरजेंसी ड्यूटी लग सकती है।
*लव* – पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। विवाह योग्य व्यक्तियों के लिए भी कोई अच्छा रिश्ता आने की संभावना बनी हुई है।
*स्वास्थ्य* – आपकी व्यवस्थित दिनचर्या तथा खानपान आपको निरोगी व ऊर्जावान बनाकर रखेगा।
*भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक-5*

*वृष*

*पॉजिटिव* – मीडिया तथा संपर्क सूत्रों द्वारा कुछ ऐसी जानकारी मिल सकती है, जिससे आपके काम आसान हो जाएंगे। स्त्रियां अपने घरेलू तथा व्यक्तिगत कार्यों को सहजता और सरलता से पूरा कर पाएंगी। आप अपने काम में अनूठी होशियारी का प्रदर्शन करेंगे।
*नेगेटिव* – माता-पिता का स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है इसलिए उनके प्रति लापरवाही ना करें। आपको अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए भी अतिरिक्त प्रयास की जरूरत है। इस समय किसी भी यात्रा को करने से परहेज करें।
*व्यवसाय* – व्यवसाय में चल रहे संघर्ष से जल्दी ही राहत मिलने वाली है। सिर्फ धैर्य और मेहनत की जरूरत है। आपके कार्य करने की नई प्रणाली सफल रहेगी। लोग आपके कार्यों को पसंद करेंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अभी अपने अधिकारियों से संबंधित कुछ मतभेद बने रहेंगे।
*लव* – पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग आपके आत्म बल को मजबूत बनाकर रखेगा।
*स्वास्थ्य* – नियमित खानपान की वजह से अपच की दिक्कत रहेगी। इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सजग रहें।
*भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक-8*

*मिथुन*

*पॉजिटिव* – भविष्य संबंधी किसी योजना को गंभीरता से अंतिम रूप देने में सफल रहेंगे। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता व तनाव से भी राहत मिलेगी। हास्य-परिहास तथा मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा।
*नेगेटिव* – पिता-पुत्र में हल्की-फुल्की नोकझोंक रह सकती है। अपनी वाणी तथा क्रोध पर नियंत्रण रखें। व्यर्थ की यात्रा में भी समय नष्ट हो सकता है। सकून व शांति पाने के लिए किसी धार्मिक या आध्यात्मिक स्थल पर भी कुछ समय अवश्य व्यतीत करें।
*व्यवसाय* – व्यवसाय संबंधी हर छोटी से छोटी बात को भी गंभीरता से लें। जल्दी ही नए व्यवसायिक अनुबंध भी प्राप्त होंगे। परंतु अपने प्रतिद्वंदियो की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। शेयर, सट्टा आदि जैसे कार्यों में निवेश करने के लिए समय उत्तम नहीं है।
*लव*- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य का भाव विद्यमान रहेगा। परंतु घर के मामलों में अधिक हस्तक्षेप करने से परहेज करें।
*स्वास्थ्य* – ब्लड प्रेशर, थायराइड आदि से संबंधित परेशानियों की नियमित जांच अवश्य करवाएं। आपने इलाज में लापरवाही ना बरतें।
*भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक-6*

*कर्क*

*पॉजिटिव* – समय अनुकूल है। आपकी किसी विशेष प्रतिभा को उजागर करने का उचित समय है। किसी खास मित्र द्वारा आपको उचित सहयोग मिलेगा, जो कि आपकी भविष्य संबंधी योजनाओं को कामयाब करने में सहायक रहेगा।
*नेगेटिव* अनावश्यक खर्चों की वजह से बजट बिगड़ सकता है और आर्थिक मामलों को लेकर ही किसी नजदीकी व्यक्ति से कहासुनी होने की भी आशंका है। पारिवारिक मामले में किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें, अन्यथा घर के सदस्यों में गलतफहमियां उत्पन्न हो जाएंगी।
*व्यवसाय* – कार्यक्षेत्र में आपकी मेहनत और एकाग्रता के उचित परिणाम हासिल होंगे। पिता या पिता समान किसी व्यक्ति का सहयोग आपको कोई भी निर्णय लेने में सहायता करेगा। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को पब्लिक संबंधी कार्यों में धैर्य और शांति बनाकर रखने की जरूरत है।
*लव* – जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। परंतु आपका पारिवारिक कार्यों में उनको सहयोग करना आपसी संबंधों को और अधिक मधुर बनाएगा।
*स्वास्थ्य* – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक कार्यभार की वजह से थकान महसूस हो सकती है।
*भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक-4*

*सिंह*

*पॉजिटिव* – पारिवारिक सुख-सुविधाओं पर खर्च होगा। परंतु सभी की खुशी के आगे यह खर्चा नगण्य रहेगा। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात फायदेमंद रहेगी। प्रॉपर्टी से संबंधित कोई कार्य संपन्न हो सकता है। विद्यार्थी व युवा वर्ग इस समय अपनी पढ़ाई व कैरियर को लेकर पूरी तरह गंभीर रहेंगे।
*नेगेटिव* – अपने बजट का भी ध्यान अवश्य रखें। कुछ समय सामाजिक तथा राजनीतिक गतिविधियों के लिए भी अवश्य निकालें। इससे आपके संपर्क सूत्र और अधिक मजबूत होंगे। अपने व्यवहार में लचीलापन बनाकर रखना चाहिए। कभी-कभी अहम की वजह से काम खराब भी हो जाता है।
*व्यवसाय* – व्यवसाय में आंतरिक सुधार या स्थान में बदलाव लाने की जरूरत है। दूरदराज क्षेत्रों से महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित होंगे। ऑफिस के माहौल में राजनीति जैसी गतिविधियां हो सकती हैं, इसलिए सावधान रहें।
*लव* – पति-पत्नी के बीच किसी छोटी सी बात को लेकर तकरार उत्पन्न हो सकती है। अपने स्वभाव को सहज बनाकर रखें। तथा किसी भी बात को अधिक तूल ना दें।
*स्वास्थ्य* – सिर दर्द, माइग्रेन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। अत्यधिक ठंड और थकान से अपना बचाव करें।
*भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक-4*

*कन्या*

*पॉजिटिव* – बच्चों की पढ़ाई व कैरियर से संबंधित समस्याओं का कोई समाधान मिलने से सुकून और राहत मिलेगी। किसी प्रियजन द्वारा कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने से मन बहुत प्रसन्न रहेगा। अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय पाने के लिए प्रयत्नशील रहेंगे और कामयाब भी होंगे।
*नेगेटिव* – आर्थिक रूप से समय कुछ उत्तम नहीं है। किसी भी प्रकार के निवेश या लेनदेन संबंधी कार्यों को स्थगित ही रखें। कोई भावनात्मक रूप से आपको बेवकूफ बना सकता है, इसलिए भावनाओं पर नियंत्रण रखना जरूरी है। भूमि या वाहन संबंधी लोन लेने से पहले किसी की सलाह अवश्य लें।
*व्यवसाय* – व्यवसाय में विस्तार के लिए कुछ नई योजनाओं पर विचार होगा। सेल टेक्स, जीएसटी आदि से जुड़े कार्यों को जल्दी ही पूरा कर लेंगे तो उचित रहेगा। किसी बड़े अधिकारी या राजनीतिज्ञ से मुलाकात फायदेमंद साबित होगी। नौकरीपेशा लोगों की दिनचर्या आज बहुत ही अधिक व्यस्त रहेगी।
*लव* – पति-पत्नी के मध्य चल रहे किसी विवाद का हल निकलेगा। तथा घर का वातावरण खुशनुमा और मधुर हो जाएगा। प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपने कार्य व अध्ययन के साथ समझौता ना करें।
*स्वास्थ्य* – वायु विकार तथा पेट से संबंधित कुछ दिक्कतें रहेंगी। ज्यादा गरिष्ठ व तले-भुने भोजन से परहेज करें।
*भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक-3*

*तुला*

*पॉजिटिव* – पारिवारिक लोगों के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बनेगा। प्रोफेशनल स्टडी के लिए प्रयासरत विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी। पड़ोसियों के साथ चल रहा कोई मतभेद सुलझने से आपसी संबंध मधुर हो जाएंगे। घर के बड़े बुजुर्ग भी आपके सेवा भाव से प्रसन्न रहेंगे।
*नेगेटिव* – कभी-कभी परिवार को लेकर मन में असुरक्षा जैसी भावना आ सकती है, परंतु यह सिर्फ आपका वहम ही होगा। खर्चों की अधिकता परेशान कर सकती है। वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग बिल्कुल ना करें।
*व्यवसाय* – कामकाज में आपकी कार्य कुशलता और कार्य क्षमता में कुछ कमी रहेगी। खुद को साबित करने के लिए संघर्ष और परिश्रम की ज्यादा जरूरत है। मशीनरी व स्टाफ आदि से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएं आएंगी, परंतु जल्दी ही हल भी हो जाएंगी इसलिए टेंशन ना लें।
*लव* – परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। प्रेम प्रसंग भी बनेंगे, परंतु ध्यान रखें कि इनका प्रभाव आपकी पढ़ाई व कैरियर पर ना पड़े।
*स्वास्थ्य* – हार्ट डिजीज तथा डायबिटीज जैसी परेशानियों के प्रति सावधान रहें। अपनी नियमित जांच करवाएं तथा इलाज भी लें।
*भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक-9*

*वृश्चिक*

*पॉजिटिव* – लंबे समय से चल रही किसी चिंता व तनाव से आज राहत मिलेगी। अपने व्यक्तिगत कार्यों पर अधिक ध्यान दें, क्योंकि आज लिया गया कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय निकट भविष्य में आपके लिए लाभदायक परिस्थितियां बनाने वाला है। किसी पुराने झगड़े के सुलझने से मानसिक शांति मिलेगी।
*नेगेटिव* – जल्दबाजी की वजह से कुछ स्थितियां बिगड़ सकती हैं। अपने व्यवहार को सहज बनाकर रखें। भूमि संबंधी कार्यो में अधिक लाभ की उम्मीद ना करें, क्योंकि ज्यादा पाने की चाह में नुकसान हो सकता है।
*व्यवसाय* – व्यापार संबंधी योजनाएं क्रियान्वित करने के लिए उचित समय है। नए व्यवसायिक अनुबंध प्राप्त होंगे। परंतु इस दौरान किसी भी कागज या दस्तावेज पर बिना पढ़े हस्ताक्षर बिल्कुल ना करें। नौकरी में किसी कार्य को करने में दिक्कत आएगी। सहयोगीयों की मदद आपकी परेशानी को दूर भी करेगी।
*लव* – घर में मेहमानो की आवाजाही रहेगी। तथा आपसी मेलजोल सबको खुशी प्रदान करेगा। प्रेम प्रसंगों में भी प्रगाढ़ता आएगी।
*स्वास्थ्य* – इस समय खांसी, जुकाम जैसा कोई इंफेक्शन बढ़ सकता है। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखें।
*भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक-6*

*धनु*

*पॉजिटिव* – धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में विशेष रुप से रूचि बढ़ेगी। आज आप अपने रुके हुए काम को सफलता पूर्वक पूर्ण रूप से संपन्न करने में सफल भी रहेंगे। अपने काम की बेहतरी के लिए कुछ सकारात्मक बदलाव लाने पर विचार करेंगे और इसमें कामयाबी भी निश्चित है।
*नेगेटिव* – आर्थिक मामलों में काफी सूझबूझ और सोच-विचारकर निर्णय लें। किसी प्रकार का धोखा हो सकता है। किसी नजदीकी व्यक्ति से अचानक ही किसी मुद्दे पर बहस छिड़ेगी। शांतिपूर्ण ढंग से मामला सुलझाएं।
*व्यवसाय* – आप अपने कार्यक्षेत्र में अपनी गतिविधियों में और अधिक सुधार लाने का प्रयत्न करेंगे। परंतु कोई भी डील करते समय बहुत अधिक चैकन्ना रहने की भी जरूरत है। थोड़ी सी असावधानी और गलती का बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। कमीशन संबंधी व्यवसाय सफल रहेंगे।
*लव* – पारिवारिक वातावरण उत्तम रहेगा। परंतु विवाहेत्तर संबंधों का असर आपके पारिवारिक जीवन पर पड़ सकता है। इसलिए ऐसे संबंधों से दूर रहकर अपनी गृहस्थी पर ही ध्यान दें।
*स्वास्थ्य* – सर्दी से अपना बचाव अवश्य रखें। इस समय नजला, जुकाम व बुखार की दिक्कत रह सकती हैं।
*भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक-9*

*मकर*

*पॉजिटिव* – अगर वाहन खरीदने की योजना बन रही है तो अभी कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दें। परिवार में कुछ समय से चल रही अव्यवस्था को दूर करने के लिए आज कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और कामयाब भी होंगे। घर के सभी सदस्यों के साथ किसी आध्यात्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम भी बन सकता है।
*नेगेटिव* – बैंक या निवेश संबंधी कार्यों को करते समय सावधान रहें। कोई गलती हो सकती है। भावुकता आपकी सबसे बड़ी कमजोरी है और इसी का कोई अनुचित फायदा उठा सकता है। किसी के साथ भी फालतू के वाद-विवाद में ना पड़ें।
*व्यवसाय* – कार्यक्षेत्र में आपकी काबिलियत व योग्यता के बल पर महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होंगे। किसी नए कार्य को शुरू करने के लिए भी योजनाएं बनेंगी। परंतु ध्यान रखें कि आपका सीक्रेट लीक ना हो। प्राइवेट नौकरी में लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दबाव बना रहेगा।
*लव* – घर का वातावरण सौहार्दपूर्ण व खुशनुमा रहेगा। मनोरंजन तथा आमोद-प्रमोद में समय व्यतीत होने से सबको प्रसन्नता होगी।
*स्वास्थ्य* – व्यसन तथा नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। वर्तमान वातावरण की वजह से दिनचर्या को सुव्यवस्थित रखना अति आवश्यक है।
*भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक-7*

*कुंभ*

*पॉजिटिव* – आप बेहतरीन तरीके से अपने कार्यों को अंजाम देंगे। अपनी छुपी प्रतिभाओं को समझें और उनको सही दिशा में लगाएं। आज का ग्रह गोचर आपके लिए अप्रत्याशित लाभ की स्थिति भी बना रहा है।
*नेगेटिव* – दोपहर बाद कोई अप्रिय समाचार मिलने से मन व्यथित रहेगा। इस समय किसी भी रिस्क प्रवृत्ति के कार्य पर ध्यान ना दें। घर में मेहमानों के आगमन से कुछ महत्वपूर्ण काम रूक सकते हैं। परंतु आपसी मेलजोल से खुशी अवश्य मिलेगी।
*व्यवसाय* – कार्यक्षेत्र में शांति पूर्ण तरीके से काम संपन्न होते जाएंगे तथा आप अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन भी बखूबी करेंगे। परंतु इस समय कार्य की गुणवत्ता को और अधिक बेहतर बनाना आवश्यक है। नौकरी पेशा व्यक्ति अतिरिक्त आय के लिए किसी भी प्रकार का प्रयास ना करें, मानहानि हो सकती है।
*लव* – पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम संबंधों में और अधिक गंभीरता आएगी।
*स्वास्थ्य* – मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की समस्या परेशान कर सकती है। योगा और व्यायाम इसका उचित इलाज है।
*भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक-2*

*मीन*

*पॉजिटिव* – आज का दिन परिवार के साथ हर्षोल्लास के साथ व्यतीत होगा। आप कड़ी मेहनत और परिश्रम से वह सब कुछ हासिल कर सकते हैं जिसकी आपने तमन्ना की है। और इन कार्यों के लिए आज उचित समय है। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद भी आपके मनोबल को बढ़ाएगा।
*नेगेटिव* – आर्थिक कशमकश रह सकती हैं। कभी-कभी सब कुछ ठीक होते हुए भी आपको रिक्तता का एहसास होगा। कुछ देर मेडिटेशन व ध्यान अवश्य करें। अपनी भावनाओं तथा क्रोध पर भी नियंत्रण अवश्य रखें।
*व्यवसाय* – कामकाज को गंभीरता व संजीदगी से लेंगे। परंतु इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि कहीं आपके कोई बिजनेस के सीक्रेट लीक तो नहीं हो रहे। नौकरीपेशा लोगों को मनोवांछित उपलब्धियां मिलने के आसार हैं। कोई प्रमोशन भी संभव है।
*लव* – कामकाज में चल रही शिथिलता का प्रभाव पारिवारिक जीवन पर ना पड़ने दें। घर का माहौल खुशनुमा बनाकर रखने में आपका सहयोग आवश्यक है।
*स्वास्थ्य* – अत्यधिक मेहनत व परिश्रम की वजह से थकान व बदन दर्द की स्थिति रहेगी। समय-समय पर आराम और उचित आहार लेना जरूरी है।
*भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक-8*