आज का राशिफ़ल 29 अक्टूबर 2020

0
51

 

29अक्टूबर, गुरूवार को चंद्रमा मीन राशि में रहेगाा। जिस पर शनि की टेढ़ी नजर रहेगी। इस कारण मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला और मकर राशि वाले लोगों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा।और इन 7 राशि वाले लोगों को जॉब और बिजनेस में सोच-समझकर फैसले लेने चाहिए। जल्दबाजी से बचना होगा। कामकाज में रुकावटें आने से तनाव भी रहेगा। वहीं, वृष, वृश्चिक, धनु, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। इन 5 राशियों को कामकाज में सितारों का साथ मिल सकता है*

12 राशियों का आज का फल

मेष-
*पॉजिटिव*- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।
*नेगेटिव*- जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें तथा पुरानी गलतियों को ना दोहराएं। किसी प्रकार का झूठा आरोप-प्रत्यारोप लग सकता है। अनजान व्यक्तियों की सलाह पर ध्यान ना देकर अपनी बनाई हुई नीतियों पर ही कार्य करें।
*नौकरी या व्यवसाय*- अपनी कार्य क्षमता और मेहनत पर ही विश्वास रखें। किसी के हस्तक्षेप से कार्यस्थल पर कर्मचारियों के बीच किसी प्रकार का मनमुटाव हो सकता है। इसलिए सभी गतिविधियों पर नजर रखना अति आवश्यक है। ऑफिस में सकारात्मक माहौल बना रहेगा।
*लव*- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। विपरीत लिंगी लोगों से मिलते-जुलते समय मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें।
*स्वास्थ्य*- ब्लड प्रेशर संबंधी दिक्कत जैसे बेचैनी और चक्कर आना जैसी तकलीफ रह सकती हैं। उचित आहार और दवाइयों का विशेष ध्यान रखें।
*भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 9*

*वृष* –
*पॉजिटिव*- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। जिससे घर और समाज में आपके योगदान व काम की तारीफ और मान सम्मान भी मिलेगा। आपके आत्मविश्वास व स्वाभिमान में भी इजाफा होगा।
*नेगेटिव*- परंतु अति आत्मविश्वास के कारण आप अपना कुछ नुकसान भी कर बैठेंगे। विरोधी आपके लिए कुछ नकारात्मक अफवाहें फैलाएंगे। जिसकी वजह से आपकी बदनामी भी हो सकती हैं। इसीलिए सभी के साथ संबंध मधुर बनाकर रखना अति आवश्यक है।
*नौकरी या व्यवसाय*- व्यवसायिक दृष्टिकोण से समय उत्तम है। आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल होंगे। सहयोगियों का अपने काम के प्रति पूर्ण रूप से समर्पण काम की उत्पादन क्षमता में वृद्धि करेगा। नौकरी के सिलसिले में कोई यात्रा भी करनी पड़ सकती हैं।
*लव*- घर और व्यवसाय दोनों जगह उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। इससे घर का माहौल बहुत ही खुशनुमा बना रहेगा।
*स्वास्थ्य*- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से लापरवाही बरतना भी उचित नहीं है।
*भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6*

*मिथुन* –
*पॉजिटिव*- आज कुछ समय आप अपनी हॉबी व रुचि संबंधी कार्यों में भी व्यतीत करेंगे। जिससे आप मानसिक व शारीरिक रूप से काफी हद तक ऊर्जावान महसूस करेंगे। आज किसी खास उपलब्धि को हासिल करने में भी सक्षम रहेंगे। कुछ समय सामाजिक गतिविधियों में भी व्यतीत होगा।
*नेगेटिव*- कोई अशुभ समाचार मिल सकता है जिसकी वजह से कुछ समय के लिए नकारात्मक विचार उत्पन्न होंगे। इसलिए योगा और मेडिटेशन पर कुछ समय व्यतीत करने से काफी राहत मिलेगी। किसी प्रकार की भी अनावश्यक यात्रा करने से बचें।
*नौकरी या व्यवसाय*- आज कार्य क्षेत्र में लाभ की अपेक्षा मेहनत की अधिकता ज्यादा रहेगी। आर्थिक स्थिति भी सामान्य ही रहेगी। परंतु फिर भी आप अपनी मेहनत व आत्मविश्वास द्वारा परिस्थितियों को काफी हद तक संभालने में सक्षम रहेंगे। नौकरी पेशा लोगों के अपने उच्चाधिकारियों के साथ संबंध मजबूत होंगे।
*लव*- विवाहित जीवन सुखमय रहेगा। परंतु प्रेम संबंध किसी प्रकार की परेशानी का कारण बन सकते हैं इसलिए इन बातों से दूर ही रहें तो अच्छा है।
*स्वास्थ्य*- काम और थकान की अधिकता की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्या रह सकती हैं। कुछ समय अपने आराम के लिए भी अवश्य निकालें।
*भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 8*

*कर्क* –
*पॉजिटिव*- आपकी विनम्रता तथा सहयोगी स्वभाव दूसरों के लिए मिसाल बनेगा। तथा घर और आसपास के वातावरण में आपकी तारीफ और मान-सम्मान जैसी स्थिति रहेगी। पड़ोसियों के साथ चल रहा कोई पुराना मतभेद दूर करने के लिए समय उत्तम है।
*नेगेटिव*- कभी-कभी ऐसा भी लगेगा कि आपके स्वभाव की वजह से लोग आपको यूज कर रहे हैं। इसलिए किसी की भी मदद करने से पहले उसकी मंशा को भी समझना अति आवश्यक है। वरना लोगों की बातों में आकर आप अपना नुकसान भी कर बैठेंगे।
*नौकरी या व्यवसाय*- कार्य क्षेत्र में आज बहुत अधिक मेहनत की जरूरत है। कुछ नुकसानदायक स्थितियां बन रही है। इसलिए हिम्मत बनाकर रखें। साझेदारी के व्यवसाय में पारदर्शिता रखना अति आवश्यक है। किसी के बहकावे में बिल्कुल ना आएं।
*लव*- पति-पत्नी के बीच संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। परंतु प्रेम संबंधों में गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं।
*स्वास्थ्य*- बदलते मौसम का नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इसलिए अपना बचाव स्वयं करना अति आवश्यक है।
*भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3*

सिंह –
*पॉजिटिव*- भविष्य संबंधी फैसलों को लेने के लिए आज का दिन बहुत ही उत्तम है। किसी अनजान व्यक्ति से अचानक ही मुलाकात आपके भाग्य उदय संबंधी द्वार खोल सकती हैं। युवा वर्ग अपनी किसी दुविधा के दूर होने से राहत महसूस करेंगे।
*नेगेटिव*- परंतु अपने क्रोध व उत्तेजित स्वभाव पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक है। इसकी वजह से आपको अपयश का भागी भी बनना पड़ सकता है। कहीं भी पूंजी निवेश करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर विचार विमर्श अवश्य करें।
*नौकरी या व्यवसाय*- मार्केटिंग तथा मीडिया संबंधी गतिविधियों में भी कुछ समय व्यतीत करें। कारोबारी विस्तार संबंधी कोई योजना हाथ में आ सकती हैं। जो कि भविष्य में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। आर्थिक स्थिति भी बेहतर होना शुरू हो जाएगी।
लव – इतनी व्यस्तता के बावजूद अपने परिवार के लिए कुछ समय निकालना अति आवश्यक है। इससे परिवार में आपसी सामंजस्य तथा प्यार बना रहेगा।
*स्वास्थ्य*- किसी प्रकार की एलर्जी या खांसी जुकाम जैसी परेशानी रहेगी। ज्यादा पोलूशन वाली जगह में जाने से परहेज रखें।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 5

कन्या –
पॉजिटिव – किसी भी परिस्थिति में अपने आत्मविश्वास व आत्मबल को कमजोर ना होने दें इस समय तरक्की के नए रास्ते खुलने में भाग्य आपका सहयोग कर रहा है। तथा परिस्थितियां भी अनुकूल है, इनका भरपूर सदुपयोग करें।
नेगेटिव – संतान संबंधी किसी प्रकार की चिंता रह सकती है। विद्यार्थियों को अपने किसी प्रोजेक्ट में विफलता के कारण तनाव रहेगा, परंतु धैर्य और संयम से काम लें। माता-पिता को भी अपने बच्चों के साथ कुछ समय व्यतीत करना अति आवश्यक है।
नौकरी या व्यवसाय –  कार्यक्षेत्र में सहयोगियों तथा स्टाफ का पूरा सहयोग रहेगा। इससे उत्पादन क्षमता बढ़ेगी। ध्यान रखें कि कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपके विपरीत षड्यंत्र रच सकते हैं। सरकारी सेवारत व्यक्ति किसी प्रकार के भी दो नंबर के काम से दूर रहे।
लव – पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। अविवाहित व्यक्तियों के लिए भी विवाह संबंधी बात बन सकती है।
स्वास्थ्य – पेट संबंधी कुछ समस्या रहेगी। गरिष्ठ और मसालेदार भोजन से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

तुला –
*पॉजिटिव*- आज परिवार संबंधित कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेने पड़ सकते हैं। जो कि बहुत ही सकारात्मक परिणाम देंगे। किसी खास व्यक्ति से मुलाकात बहुत ही लाभदायक रहेगी आपके कई रुके हुए काम भी पूरे होने में सहायक रहेगी।
*नेगेटिव*- दिन भर कुछ व्यर्थ के कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। जिसकी वजह से थकान व चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं। किसी को भी पैसा उधार देते समय छानबीन अवश्य करें क्योंकि वापसी की संभावना बहुत ही मुश्किल लग रही है।
*नौकरी या व्यवसाय*- अपने राजनीतिक संपर्कों का व्यवसाय संबंधी गतिविधियों में सहयोग लेने के लिए उत्तम समय है। कई रुके हुए काम इससे पूरे हो सकते हैं। युवाओं को भी कैरियर संबंधी कोई नया अवसर प्राप्त होने से तनाव से मुक्ति मिलेगी।
*लव*- व्यस्तता की वजह से अपने दांपत्य जीवन व परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। जिसकी वजह से उनकी नाराजगी भी झेलनी पड़ सकती है।
*स्वास्थ्य*- गलत आदतों तथा गलत लोगों के संपर्क में आने से परहेज रखें। अन्यथा बेवजह आपकी मान-हानि हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

वृश्चिक –
*पॉजिटिव*- आप अपनी कार्य संबंधी योजनाओं को आज बेहतरीन तरीके से बना पाएंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात आपको एक नई दिशा भी प्रदान करेंगी। पैतृक संबंधी मामलों को सुलझाने के लिए आज का दिन बहुत ही शुभ है।
नेगेटिव – पैसे का लेन-देन आज स्थगित ही रखें। क्योंकि इसकी वजह से संबंधों में दरार आ सकती हैं। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रहेगी। और कुछ महत्वपूर्ण काम भी स्थगित करने पड़ सकते हैं।
नौकरी या व्यवसाय-   नये जनसंपर्क आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। परंतु तनाव व थकान को अपने ऊपर हावी ना होने दें तथा अपना आत्म बल मजबूत बनाकर रखें। स्टाफ तथा कर्मचारियों का भी पूर्ण सहयोग आपको प्राप्त होगा। ऑफिस में किसी बात को लेकर अपने सहयोगी के साथ कोई वाद-विवाद हो सकता है।
लव –  व्य स्तता के बावजूद कुछ समय अपने दांपत्य जीवन तथा परिवार के लिए अवश्य निकालें। प्रेम संबंधों को भी पारिवारिक स्वीकृति मिलेगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। अपने अंदर नकारात्मक विचारों को ना उपजने दें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

धनु –
पॉजिटिव – आज भावुकता की बजाय चतुराई और विवेक से काम लेना परिस्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। बच्चे की किलकारी से संबंधित शुभ सूचना मिलने से परिवार में उत्सव भरा माहौल रहेगा। किसी अटके हुए काम को पूरा करने के लिए समय उचित है।
नेगेटिव – अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर भली-भांति विचार करें। बेहतर होगा कि किसी अन्य व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी विश्वास ना करके स्वयं ही सभी कार्यों को निपटाने की कोशिश करें।
नौकरी या व्यवसाय- व्यवसायिक स्थितियां आज बेहतर रहेंगी। कुछ परेशानियां तो आएंगी, परंतु आप उनको सुलझाने में सक्षम रहेंगे तथा आपका कोई भी कार्य नहीं रुकेगा। परंतु कार्यस्थल की गतिविधियों पर लापरवाही बिल्कुल ना करें।
लव – जीवन साथी के साथ खट्टी मीठी नोकझोंक रहेगी। परंतु इसका नकारात्मक प्रभाव आपसी संबंधों पर बिल्कुल नहीं पड़ेगा। विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहें।
स्वास्थ्य”- गैस की वजह से छाती में दर्द ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति परेशान कर सकती है।
भाग्यशाली रंग- पीला , भाग्यशाली अंक- 9

मकर –
पॉजिटिव – आपके साथ कुछ ऐसी स्थिति घटित होने वाली है जिससे आपको लगेगा कि किसी दैवीय शक्ति का आशीर्वाद आपके साथ है। अपनी प्रतिभाओं को पहचानें। तथा पूरी ऊर्जा के साथ अपनी दिनचर्या व कार्यप्रणाली पर ध्यान केंद्रित रखें।
नेगेटिव – भूमि संबंधी किसी प्रकार की खरीद-फरोख्त के कार्य को करते समय उसके कागजात वगैराह भली-भांति चेक करें। तथा रुपए-पैसे का लेनदेन करते समय भी बहुत अधिक सावधानी बरतना आवश्यक है। विद्यार्थियों को अपना प्रोजेक्ट पूरा ना होने की वजह से तनाव रहेगा।
नौकरी या व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियों में सुधार आएगा। परंतु अभी आर्थिक स्थिति पूर्ववत ही बनी रहेगी। कर्मचारियों के साथ आपका मधुर स्वभाव उनकी कार्य क्षमता को और अधिक बढ़ाएगा। सरकारी कार्यालय में कर्मचारियों के बीच किसी प्रकार की राजनीति चल सकती है। इसलिए सावधान रहना अति आवश्यक है।
लव- परिवार तथा व्यवसाय दोनों जगह तालमेल बनाकर रखने से सुखद वातावरण रहेगा। तथा आपसी संबंध और अधिक मजबूत होंगे।
स्वास्थ्य – ज्यादा काम के दबाव की वजह से पैरों में दर्द व थकान रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 2

कुंभ –
पॉजिटिव- अचानक ही नजदीकी रिश्तेदारों के आगमन से घर में खुशी भरा वातावरण रहेगा। किसी विशेष मुद्दे पर विचार विमर्श भी होगा। युवाओं को अपनी किसी दुविधा के दूर होने से राहत मिलेगी। और भविष्य संबंधी फैसलों को लेने के लिए उनके अंदर हिम्मत भी आएगी।
नेगेटिव- कभी-कभी आपका शंकालु स्वभाव आपके बनते कार्यों में विघ्न डाल देता है। तथा दूसरों के साथ संबंध भी कुछ तनावपूर्ण हो जाते हैं इसलिए अपने व्यवहार के प्रति मनन अवश्य करें। पूंजी निवेश करने से पहले भी सभी पहलुओं पर ध्यान अवश्य दें।
नौकरी या व्यवसाय- कारोबारी विस्तार संबंधी कोई प्रोजेक्ट हाथ में आ सकता है। पूरी तरह एकाग्रचित्त होकर उस पर कार्य करें। यह कार्य आपको भविष्य संबंधी कई योजनाओं को क्रियान्वित करने में सहायक रहेगा। तथा आर्थिक स्थिति भी बेहतर बनेगी।
लव – पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। परंतु विवाहेत्तर संबंध आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। इस बात का अवश्य ध्यान रखें।
स्वास्थ्य –  स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक-1

मीन-
पॉजिटिव – आज ग्रह स्थितियां पूर्णता आपके पक्ष में हैं। काफी लंबे समय से चल रही किसी परेशानी से मुक्ति मिलेगी जिससे तनाव मुक्त महसूस करेंगे। और अपने व्यक्तिगत कार्यों में भी ध्यान दे पाएंगे। आर्थिक मामलों में लिए गए ठोस निर्णय लाभदायक साबित होंगे।
नेगेटिव – कुछ प्रतिद्वंद्वी जलन की भावना से आपके लिए नकारात्मक वातावरण उत्पन्न कर सकते हैं। और किसी बात को लेकर कहा-सुनी भी हो सकती है। बेहतर होगा अपनी कोई भी योजना लीक ना होने दे। ऑफिस में भी माहौल कुछ तनावपूर्ण ही रहेगा।
नौकरी या व्यवसाय –  विद्यार्थी वर्ग जो परीक्षा/प्रतियोगिता के माध्यम से नौकरी की तलाश में हैं तो वे अपने प्रयासों में किसी प्रकार की भी कमीं न आने दें, सफलता के योग बन रहे हैं। यदि व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और आय का कोई अतिरिक्त स्रोत भी मिल सकता है।
लव- घर के किसी सदस्य के वैवाहिक जीवन में चल रहे तनाव की वजह से चिंता रहेगी। कुछ समय अपने जीवन साथी व बच्चों के लिए भी अवश्य निकालें।
स्वास्थ्य- चोट लगने या दुर्घटना होने जैसी स्थितियां बन रही हैं। इस समय खुद को तनाव मुक्त रखें। और वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 7