आज का राशिफल 3 अक्टूबर 2020

0
38

शनिवार का राशिफल

3 अक्टूबर, शनिवार को चंद्रमा और मंगल मेष राशि में रहेंगे। इन 2 ग्रहों की युति के कारण महालक्ष्मी योग बन रहा है। जिसका सीधा फायदा मेष, कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु और मकर राशि वाले लोगों को मिलेगा। एवं  6 राशि वालों को जॉब और बिजनेस में सितारों का साथ मिल सकता है। पुरानी परेशानियां भी खत्म हो सकती है। वहीं वृष और मिथुन राशि वाले लोगों के लिए दिन ठीक नहीं है। इन 2 राशि वालों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा। इनके अलावा कन्या, तुला, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा।*

12 राशियों का फल

मेष-
पॉजिटिव- अपने सभी कामों को स्वयं निपटाने की कोशिश करें। किसी से सहायता की अपेक्षा ना ही रखे तो अच्छा है। अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखें। कोई वसीयत आदि से संबंधित कार्य भी संपन्न हो सकता है।
नेगेटिव- कभी-कभी तनाव हावी होने की वजह से काम में मन नहीं लगेगा। परंतु जब आप ठंडे दिमाग से सोचेंगे, तो महसूस करेंगे कि परेशानी इतनी बड़ी नहीं है जितना कि आपने तनाव ले लिया है। बच्चों की गतिविधियों पर भी नजर रखना आवश्यक है।
व्यवसाय- अगर मशीनरी या उससे संबंधित कोई उपकरण खरीदने की योजना है, तो तुरंत उस पर अमल करें। ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में हैं। पिता या पिता तुल्य किसी व्यक्ति का सहयोग लेना आपके भाग्य को और अधिक मजबूत करेगा।
लव- पारिवारिक जीवन व्यवस्थित रहेगा। संतान के किसी कार्य में रुकावट आने की वजह से घर में उदासी रह सकती है।
स्वास्थ्य- रक्तचाप तथा पैरों में सूजन जैसी समस्या रहेगी। दवाई लेने में आलस ना करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

*वृष* –
पॉजिटिव- आप अपनी विचार शैली व दिनचर्या में जो परिवर्तन लाने की कोशिश कर रहे हैं, वह आपके लिए बहुत ही उत्तम रहेगा। विशिष्ट लोगों से लाभदायक संपर्क बनेंगे। लंबे समय से जो चिंता चल रही थी, उसका आज हल निकलने की उम्मीद है।
नेगेटिव- कोई व्यक्ति जलन की भावना से समाज व रिश्तेदारों में आपकी आलोचना व बदनामी करने की कोशिश कर सकता है। इसलिए किसी पर भी अधिक भरोसा करना ठीक नहीं है। किसी बनते हुए काम के अचानक रुकने से मन आहत भी रहेगा।
व्यवसाय- साझेदारी संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता बनाए रखें। जरा सी गलतफहमी संबंधों में दरार डाल सकती है। व्यवसाय में आज अधिक पैसा ना लगाएं, क्योंकि नुकसान होने की संभावना अधिक है।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिन्ता रहेगी। परंतु पारिवारिक कार्य में आपका सहयोग घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ अत्यधिक व्यस्तता के कारण थकान अनुभव हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 8

*मिथुन* –
पॉजिटिव- आज का दिन कुछ रोचक साहित्य व ज्ञानवर्धक पुस्तकें पढ़ने में व्यतीत होगा। इसका आपके व्यक्तित्व पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपकी सूझबूझ से लिए गए निर्णय आर्थिक रूप से आपको मजबूत और सक्षम करेंगे।
नेगेटिव- किसी अजनबी या अपरिचित व्यक्ति से रुपए पैसे का लेनदेन करते समय सावधानी बरतें। साथ ही किसी जरूरतमंद मित्र की भी मदद करने से पहले अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें। क्योंकि आपकी भी आर्थिक स्थिति इस समय ज्यादा मजबूत नहीं रहेगी।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में सभी निर्णय स्वयं ही लें। क्योंकि किसी और की गलती का खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। सरकारी नौकरी में भी किसी व्यक्ति के कारण परेशानी उत्पन्न होगी। इसलिए लोगों से व्यवहार करते समय सावधान रहें।
लव- पारिवारिक वातावरण सामान्य रहेगा। किसी विपरीत लिंगी मित्र से दोस्ती प्रेम में परिणित हो सकती हैं।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटीज वाले लोग अपना अधिक ध्यान रखें। तनाव की वजह से दिक्कत उत्पन्न हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

*कर्क* –
पॉजिटिव- मेहमान नवाजी तथा मौजमस्ती में कुछ समय व्यतीत होगा। दिनभर व्यस्तता बनी रहेगी और काम का बोझ भी रहेगा। परंतु अधिक उत्साह की वजह से और काम बनने के कारण आप थकान भूल जाएंगे।
नेगेटिव- चचेरे भाई-बहनों से संबंध मधुर बनाकर रखें। किसी छोटी सी बात को लेकर संबंधों में खटास आ सकती हैं। साथ ही दूसरों की वजह से आपको भी कुछ आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होगी।
व्यवसाय- इस समय भाग्य और ग्रह स्थिति आपके कर्मों को और अधिक मजबूत करेंगे। किसी की मदद की बजाय आप स्वयं ही सभी कार्य को करने में सक्षम रहेंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति किसी भी सरकारी मामले को ध्यान पूर्वक हल करें।
लव- दिनभर की व्यस्तता के बावजूद परिवार के साथ खुशनुमा समय व्यतीत होगा। विवाहेत्तर संबंधों का खुलासा होने की संभावना है इसलिए इन बातों से दूर ही रहें।
स्वास्थ्य- काम की अधिकता और तनाव की वजह से सिर दर्द या माइग्रेन उठ सकता है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9

*सिंह* –
पॉजिटिव- विद्यार्थियों को इंटरव्यू या कैरियर संबंधी परीक्षा में सफलता मिलने की पूरी संभावना है। इसलिए प्रयासरत रहें। आप अपने संतुलित व्यवहार की वजह से सबका मन मोह लेंगे। तथा अधिकतर काम संपूर्णता को प्राप्त होंगे।
नेगेटिव- आलस और अत्यधिक आराम करने की इच्छा को अपने ऊपर हावी ना होने दें। अपनी शारीरिक ऊर्जा को बनाए रखें। दोस्तों के साथ घूमने-फिरने में समय व्यर्थ ना करें।
व्यवसाय- इस समय वर्तमान ग्रह स्थितियां आपको नवीन कार्य करने के लिए प्रेरित कर रही हैं। अपनी पूरी ऊर्जा अपने काम पर लगाएं। आपके सब काम सुचारू रूप से बनते चले जाएंगे। तथा व्यवसायिक अनुबंध भी प्राप्त होंगे।
लव- प्रेम संबंधों में पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मन प्रसन्न रहेगा तथा विवाहित व्यक्तियों का भी जीवन मधुर बना रहेगा।
स्वास्थ्य- गिरने या किसी दुर्घटना से चोट लगने की आशंका है। बेहतर होगा कि आज वाहन का उपयोग ना ही करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

*कन्या* –
पॉजिटिव- आज किसी प्रियजन से मुलाकात आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत करेगी। घर के बड़े बुजुर्गों द्वारा आशीर्वाद स्वरूप मूल्यवान उपहार प्राप्त हो सकता है। संतान का आपकी आज्ञा के अनुसार व्यवहार करना आपको सुकून व खुशी प्रदान करेगा।
नेगेटिव- परंतु अपनी वाणी और गुस्से पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक है, वरना अकारण ही किसी से झगड़ा या झंझट उत्पन्न हो जाएगा। अपने लक्ष्य को अपनी आंखों से ओझल ना होने दें। पूरी तरह अपने काम के प्रति समर्पित रहें।
व्यवसाय- आपके कुछ विरोधी आपकी उन्नति को देखकर ईष्र्या की भावना से नुकसान कर सकते हैं। इसलिए ज्यादा दिखावे की प्रवृत्ति से बचें। तथा अपनी योजनाओं व कार्यों को गुप्त ही रखें।
लव- परिवार में किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है। परंतु जीवन साथी का सेवा भाव घर के वातावरण को उचित बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- थकान व सुस्ती हावी रहेगी। योगा तथा व्यायाम पर भी ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 5

*तुला* –
पॉजिटिव- आप परिवार में उचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ कायदे-कानून बनाएंगे जो कि बच्चों की पढ़ाई में ध्यान एकाग्र चित्त करने के लिए भी बहुत जरूरी है। आप अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने में सफल रहेंगे। आपका उदारवादी दृष्टिकोण बच्चों के लिए मिसाल बनेगा।
नेगेटिव- किसी भी प्रकार के लेनदेन या उधार देने की प्रवृत्ति से बचें। कभी-कभी निर्णय लेने में कुछ असमंजस जैसी स्थिति रह सकती हैं। प्राणायाम व मेडिटेशन करना आपकी मानसिक स्थिति को सकारात्मक बनाएगा।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी कार्यों को बहुत सावधानी पूर्वक करें क्योंकि किसी तरह का नुकसान होने की आशंका लग रही है। आर्थिक मामलों में भी हाथ थोड़ा तंग रहेगा। नौकरी सेवारत व्यक्ति अपने काम को बखूबी संपन्न करेंगे।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं को समझकर उनके अनुरूप ही व्यवहार करेंगे। जिससे आपसी संबंधों में और अधिक नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- इलेक्ट्रिक उपकरणों तथा वाहन का बहुत सावधानी पूर्वक उपयोग करें। क्योंकि चोट लगने की आशंका लग रही है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 2

*वृश्चिक* –
पॉजिटिव- कुछ समाजसेवी संस्थाओं में सहयोग करना आपको आत्मिक खुशी प्रदान करेगा। धर्म-कर्म तथा अज्ञात विद्या के प्रति रुचि जागृत होगी। आपका अपने काम के प्रति समर्पण की भावना आपके लिए कुछ नए मार्ग भी प्रशस्त करेंगी।
नेगेटिव- आज किसी महत्वपूर्ण वस्तु के चोरी होने या खोने की प्रबल संभावना है। इसलिए अपनी चीजों को अच्छी तरह सहेज कर रखें। किसी भी बाहरी व्यक्ति पर अधिक विश्वास ना करें। कोशिश करके सारे काम स्वयं ही करें।
व्यवसाय- बिजनेस में नए अनुबंध मिलने वाले हैं। इसलिए समय का फायदा उठाएं और भरपूर मेहनत करें। ध्यान रखें कि कोई गोपनीय बात उजागर हो सकती है जिससे आप गुप्त रखना चाह रहे थे।
लव- पति-पत्नी के बीच रोमांटिक संबंध रहेंगे। प्रेमी/प्रेमिका को डेटिंग के अवसर भी प्राप्त होंगे।
स्वास्थ्य- शारीरिक तथा मानसिक दोनों तरह की थकान हावी हो सकती हैं। समय-समय पर आराम भी लेना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 1

*धनु* –
पॉजिटिव- भूमि-जायदाद से संबंधित कोई अहम काम आज संपन्न हो सकता है। समय की कीमत और महत्व का सम्मान करें। आपको अवश्य ही नई उपलब्धियां हासिल होंगी। कुछ समय आध्यात्मिक कार्यों में भी व्यतीत होगा।
नेगेटिव- किसी की भी पर्सनल लाइफ में हस्तक्षेप ना करें। अन्यथा बिना बात के ही कुछ रिश्ते बिगड़ सकते हैं। साथ ही किसी प्रकार की भी यात्रा करने से बचें। क्योंकि इससे कोई भी लाभ नहीं होने वाला है।
व्यवसाय- बिजनेस में नए अनुबंध व आर्डर मिलेंगे, जो भविष्य में फायदेमंद साबित होंगे। सिर्फ अपने काम की क्वालिटी पर अधिक ध्यान दें। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के लिए प्रमोशन के योग बनेंगे।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें। ज्यादा व्यंग्यात्मक बातें तथा एक दूसरे पर दोषारोपण करने से बचें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक रहें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 5

*मकर* –
पॉजिटिव- आपको अपनी ऊर्जा एकत्रित करके दोबारा से नई नीतियां बनाने की आवश्यकता है। क्योंकि परिस्थितियों में आए बदलाव का प्रभाव आपके व्यक्तिगत जीवन पर भी पड़ेगा। आप अपने मनोबल द्वारा सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। और आप इसमें सफल भी रहेंगे।
नेगेटिव- माता-पिता समान किसी भी व्यक्ति से विवाद या मतभेद उत्पन्न होने से बचें। इस बात का ध्यान रखें कि मेहनत करने पर ही भाग्य भी आपका सहयोग करेगा। किसी भी प्रकार की बहस या गपशप करने में अपनी उर्जा व्यर्थ ना करें।
व्यवसाय- आपकी कार्यप्रणाली में बदलाव आपके व्यवसाय के लिए सकारात्मक परिणाम उत्पन्न करेगा। बीमा और इनकम टैक्स के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को आज बेहतरीन लाभ प्राप्त होने वाला है। नौकरी पेशा लोगों के लिए ऑफिस का माहौल खुशनुमा रहेगा।
लव- घर-परिवार में वाद-विवाद की स्थिति ना उत्पन्न होने दें। पति-पत्नी आपसी सहयोग द्वारा वातावरण को शांतिपूर्ण बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- किसी-किसी समय तनाव और डिप्रेशन हावी हो सकता है। मेडिटेशन पर जरूर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

*कुंभ* –
पॉजिटिव- आप अपने दायित्वों का निर्वाह बखूबी करेंगे और लोग आपकी प्रतिभा के कायल भी होंगे। दिन की शुरुआत कार्य सिद्धि दायक रहेगी। घर में मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं बनेगी। तथा खरीदारी में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- किसी घनिष्ठ व्यक्ति से संबंधित कोई अप्रिय घटना घट सकती जिसकी वजह से कुछ समय के लिए डिप्रेशन हावी रहेगा। अपनी मनःस्थिति को संभालना अति आवश्यक है। कोई कोर्ट के संबंधी मामला भी अभी अटका रहेगा।
व्यवसाय- मीडिया से संबंधित कार्य, लेखन, आर्ट आदि कार्यों के लिए यह बेहतरीन समय है। अपना ध्यान प्रोडक्शन के साथ-साथ क्वालिटी को बढ़ाने में भी लगाएं। क्योंकि क्वालिटी को लेकर कुछ दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं।
लव- प्रेम संबंधों में नजदीकियां बढ़ेगी। तथा अविवाहित व्यक्तियों के लिए कोई उचित रिश्ता भी आने की संभावना है।
स्वास्थ्य- कमर तथा पैरों में दर्द जैसी समस्या रहेगी। खानपान व दवाइयों का विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

*मीन-
पॉजिटिव- आज कुछ अप्रत्याशित चुनौतियां सामने आएंगी। और आप पूरे आत्मविश्वास के साथ उनका सामना करने में समर्थ रहेंगे। परिवार के किसी महत्वपूर्ण विषय पर विचार विमर्श में आपकी सलाह का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। समय भाग्योदय कारक है।
नेगेटिव- किसी के साथ भी उधारी का मामला बिल्कुल ना रखें। क्योंकि इसकी वजह से संबंध खराब हो सकते हैं। आपको अपनी व्यंग्यात्मक वाणी तथा गुस्से पर भी काबू रखना अति आवश्यक है। अनजान लोगों के साथ संपर्क ना बनाएं।
व्यवसाय- अपने काम के प्रति और अधिक मनन व चिंतन करने की आवश्यकता है। क्योंकि बदलते वातावरण की वजह से अब व्यवसाय की नीतियों में भी बदलाव लाना जरूरी है। इस समय अपने काम पर बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को ऑफिस में किसी प्रकार की राजनीति का सामना करना पड़ सकता है।
लव- पति-पत्नी में सहयोगात्मक व्यवहार रहेगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- गला खराब तथा खांसी जुकाम जैसी समस्या रहेगी। आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करना फायदा देगा।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3