दुर्गोत्सव – मूर्तिकार बोले- देर से जारी की गई गाइडलाइन, अभी बारिश है, मूर्तियां सुखाने का पर्याप्त समय नहीं मिलेगा

0
250

नवलोक समाचार, इंदौर.17 अक्टूबर से शुरू होने वाले नवरात्रि महोत्सव के लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी करने में बहुत देर कर दी। मूर्तिकारों का कहना है गाइडलाइन जल्द जारी की जाती तो मूर्ति निर्माण के लिए पर्याप्त समय मिलता। वे गर्मी में मूर्ति बनाना शुरू कर देते हैं, जिससे मूर्तियां पूरी तरह सूख जाती हैं। अभी बारिश हो रही है, जिससे मूर्तियां नहीं सूख पाएंगी। कोरोना महामारी के चलते राज्य शासन ने पंडाल में 6 फीट से ज्यादा ऊंची प्रतिमा स्थापित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसकी घोषणा शुक्रवार को की।
रानीपुरा में सालों से मूर्तियां बना रहे विक्की ठाकुर बताते हैं हर वर्ष हम मई-जून में मूर्तियां बनाना शुरू कर देते हैं। इस बार बहुत पिछड़ गए हैं। छह फीट तक की मूर्तियां बनाना मुश्किल लगता है। रानीपुरा के ही राहुल ठाकुर के अनुसार इस बार सरकार ने बहुत देरी से गाइडलाइन जारी की है।
लोधीपुरा में रहने वाले मूर्तिकार डीएस पुण्यासी ने बताया मूर्तियों को सूखने के लिए 15 से 20 दिन लगते हैं जो संभव नहीं लग रहा। हम आज मूर्ति बनाना शुरू कर दें तो उन्हें सुखाने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलेगा।
बंगाली चौराहे पर मूर्तिकार शक्तिपाल बताते हैं अनुमति देरी से मिलने से ज्यादा काम नहीं मिल पाएगा। कोरोना के कारण बंगाल से पांच कर्मचारी आए हैं। हर साल इन दिनों फुर्सत नहीं मिलती थी।